Saturday, Apr 27 2024 | Time 18:27 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


भारत-अमेरिका उभयचर अभ्यास में 700 से अधिक सेना के जवानों ने लिया हिस्सा

पुणे, 27 मार्च (वार्ता) भारतीय सेना की एक बटालियन की टुकड़ी , भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना के साथ त्रि-सेवा भारत-अमेरिका उभयचर (एम्पीबीयस) अभ्यास 'टाइगर ट्रायम्फ 2024' के दूसरे संस्करण में भाग ले रही है।
अभ्यास में भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व 700 सेना कर्मियों की एक एकीकृत बटालियन समूह द्वारा किया जा रहा है जो नए खरीदे गए या शामिल किए गए हथियारों और अत्याधुनिक तकनीकी सुविधाओं का प्रदर्शन करती है।
भारतीय सेना दल का प्रतिनिधित्व कई ड्रोन, एंटी-ड्रोन उपकरण, आईसीवी की मिश्रित प्रणालियों के अलावा, इन्फैंट्री, मैकेनाइज्ड इन्फैंट्री, पैरा एसएफ, आर्टिलरी, इंजीनियरों और अन्य सहायक हथियारों के घटकों द्वारा किया गया।
18 मार्च को शुरू हुआ 14 दिवसीय अभ्यास दो चरणों में आयोजित किया जा रहा है, जिसमें विशाखापत्तनम में हार्बर चरण और उसके बाद काकीनाडा में समुद्री चरण शामिल है।
अभ्यास का प्राथमिक फोकस अंतरसंचालनीयता को बढ़ाना, द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना, मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) और उप-पारंपरिक संचालन में क्षमताओं को परिष्कृत करना है।
बुधवार को यहां सेना की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि अमेरिकी रक्षा बलों के साथ संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास दोनों देशों के बीच अंतरसंचालनीयता, संयुक्त परिचालन क्षमताओं और खुफिया जानकारी साझा करने को प्रदर्शित करता है।
सैनी
वार्ता
image