Friday, Apr 26 2024 | Time 13:24 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश कमलनाथ किसान कर्जा तीन अंतिम भोपाल

मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने राज्य में ओला और पाले के कारण फसलों को क्षति पहुंचने की बात स्वीकारते हुए कहा कि यह बात सच है कि वे स्वयं किसानों के खेत में नहीं पहुंचे, लेकिन उनके मंत्री, विधायक और अधिकारी प्रभावित क्षेत्रों में पहुंचे और उन्हें प्रत्येक बात की जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि वे स्वयं जानकारी हासिल करने और किसानों के बारे में सोचने में व्यस्त रहे। प्रभावित क्षेत्रों में सर्वेक्षण कराया जा रहा है और उसके बाद नियमों के अनुरूप प्रभावितों को राहत राशि वितरित की जाएगी। इस कार्य में थोड़ा वक्त लगता है।
इसके पहले पूर्व मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वे स्वयं जबलपुर, सीहोर, दमोह, बालाघाट, राजगढ़, शाजापुर और कई अन्य जिलों में होकर प्रभावित किसानों से मिलकर आए हैं। धान, मूंग और उड़द आदि फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। उन्होंने आरोप लगाया कि पीड़ित किसानों की सरकार सुध नहीं ले रही है। इसके अलावा फसल खरीदी केंद्रों पर अव्यवस्थाएं और अराजकता है।
श्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार को धान पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ की तरह ढाई हजार रूपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदना चाहिए। इसके अलावा हाल में खरीदी केंद्रों पर किसानों से धान खरीदी के जो टोकन दिए गए हैं, उन्हें मान्य कर धान खरीदी हुयी मानी जाए। जिन किसानों की धान पानी के कारण सड़ गयी है, उन्हें भी राहत पहुंचाने के लिए सरकार उनकी फसल उसी स्थिति में खरीदे।
इसके पहले श्री चौहान ने दावा करते हुए कहा कि दो माह से अधिक समय पहले जब उन्होंने सत्ता छोड़ी थी, उस समय राज्य की वित्तीय स्थिति ठीक थी। राज्य में वे राजस्व आधिक्य की स्थिति छोड़कर गए हैं। वहीं श्री कमलनाथ ने कहा कि राज्य की वित्तीय स्थिति ठीक नहीं थी।
इसके पहले श्री चौहान के भाषण के दौरान राज्य के मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने काफी टोकाटाकी की। वे अध्यक्ष एन पी प्रजापति की बात भी नहीं सुन रहे थे। काफी जद्दोजहद के बाद मुख्यमंत्री ने एक अन्य मंत्री आरिफ अकील को श्री तोमर के पास भेजा, जब वे शांत हुए।
प्रशांत
वार्ता
image