Tuesday, May 7 2024 | Time 00:29 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में छह सीटों पर मतदान संपन्न, साठ प्रतिशत से अधिक होने का अनुमान

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय क्षेत्राें में 12,828 मतदान केंद्रों पर मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और एक करोड़ 11 लाख 62 हजार से अधिक मतदाताओं में से औसतन 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने वोट डाले। इसके साथ ही छह क्षेत्रों में सभी 80 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गयी।
राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अनुसार अधिकृत तौर पर शाम पांच बजे तक 54़ 83 प्रतिशत मतदान होने की खबर थी, लेकिन शाम छह बजे मतदान समाप्ति तक यह साठ प्रतिशत को पार करने की सूचनाएं हैं। इस संबंध में अधिकृत आकड़ा देर रात तक आ पाएगा। मतदान सुबह सात बजे प्रारंभ होकर शाम छह बजे समाप्त हो गया। इसके पहले शाम पांच बजे तक 63़ 44 प्रतिशत मतदान होशंगाबाद में होने की खबर थी। इसके अलावा दमोह में 53़़ 66, खजुराहो में 52़ 91, रीवा में 45़ 02, सतना में 57़ 18 और टीकमगढ़ में 57़ 19 फीसदी मतदान की सूचनाएं शाम पांच बजे तक रहीं।
मतदान के दौरान दोपहर बाद विंध्य अंचल के सतना जिला और आसपास के इलाकों में बादल छा जाने के साथ ही बारिश होने की सूचनाएं हैं। हालाकि सभी क्षेत्रों में दिन में गर्मी का असर देखा गया। मतदान निर्विघ्न रूप से संपन्न होने की खबर है।
इन छह संसदीय क्षेत्रों में खजुराहो से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद विष्णुदत्त शर्मा समेत 80 प्रत्याशियों की किस्मत दाव पर लगी है। सुबह सात बजे मतदान प्रारंभ होने से डेढ़ घंटे पहले मॉकपोल की कार्यवाई को अंजाम दिया गया। पहले चरण में अपेक्षाकृत कम मतदान होने के कारण निर्वाचन आयोग ने दूसरे चरण में सभी मतदाताओं से वोट डालने की अपील की थी।
छह संसदीय क्षेत्रों में मतदाताओं की कुल संख्या एक करोड़ 11 लाख 62 हजार से अधिक है। इसमें 58 लाख 32 हजार से अधिक पुरुष, 53 लाख 29 हजार से अधिक महिलाएं और थर्ड जेंडर के 155 मतदाता शामिल हैं। कुल 12828 मतदान केंद्रों में से 1136 मतदान केंद्र महिलाओं द्वारा संचालित रहे। बत्तीस मतदान केंद्रों का संचालन दिव्यांग कर्मचारियों ने किया। निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न कराने के लिए 51 हजार से अधिक कर्मचारियों ने अपना दायित्व पूरा किया।
इन छह संसदीय क्षेत्रों में कुल 80 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें 75 पुरुष, चार महिलाएं और एक प्रत्याशी थर्ड जेंडर का शामिल है। सबसे अधिक 19 प्रत्याशी सतना संसदीय क्षेत्र में और सबसे कम सात प्रत्याशी टीकमगढ़ संसदीय क्षेत्र में हैं। इसके अलावा दमोह, खजुराहो और रीवा में 14-14 तथा होशंगाबाद में 12 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।
दूसरे चरण में सबकी नजरें खजुराहो सीट पर विशेष रूप से टिकी हुईं हैं, जहां से भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष और मौजूदा सांसद श्री शर्मा चुनावी मैदान में हैं। कांग्रेस ने ये सीट अपने गठबंधन साथी समाजवादी पार्टी के लिए छोड़ दी थी, लेकिन यहां से सपा प्रत्याशी मीरा यादव का नामांकन निरस्त हो गया। ऐसे में अब विपक्षी दलों के गठबंधन 'इंडिया' की ओर से ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक के प्रत्याशी आर बी प्रजापति को समर्थन देने की घोषणा की गई है।
वर्तमान में इन सभी छह सीटों पर भाजपा का कब्जा है। राज्य में कुल 29 लोकसभा सीट हैं, जिनमें से छिंदवाड़ा को छोड़कर शेष सभी 28 सीटों पर भाजपा का परचम लहरा रहा है। पहले चरण में छह सीटों पर मतदान 19 अप्रैल को हो चुका है और औसतन मतदान 67 प्रतिशत से कुछ अधिक रहा। यह प्रतिशत पिछली बार की तुलना में लगभग सात प्रतिशत कम रहा। दूसरे चरण में आज छह सीटों पर मतदान हुआ। नौ सीटों पर मतदान 07 मई को और शेष आठ सीटों मतदान अंतिम चरण में 13 मई को होगा। मतों की गिनती पूरे देश में एकसाथ चार जून को होगी। राज्य में सभी सीटों पर मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ दल भाजपा और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के प्रत्याशियों के बीच ही है।
प्रशांत
वार्ता
image