Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:15 Hrs(IST)
image
राज्य


योगी ने संक्रामक रोग नियंत्रण कार्ययोजना के पूर्ण क्रियान्वयन के दिए निर्देश

योगी ने संक्रामक रोग नियंत्रण कार्ययोजना के पूर्ण क्रियान्वयन के दिए निर्देश

लखनऊ, 21 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संक्रामक रोग प्रभावित सात जिलों सहित राज्य में संक्रामक रोग नियंत्रण कार्ययोजना के पूर्ण क्रियान्वयन के निर्देश दिए हैं।

सरकारी प्रवक्ता ने शुक्रवार को यहां बताया कि श्री योगी ने राज्य के बरेली, बदायूं, शाहजहांपुर, पीलीभीत, बहराइच, सीतापुर और हरदोई में अगस्त माह से बुखार के रोगियों में वृद्धि के मद्देनजर इन जिलो सहित प्रदेश के सभी जिलों में संक्रामक रोगों पर प्रभावी नियंत्रण के निर्देश दिए हैं। उन्होंने इस सम्बन्ध में संक्रामक रोग नियंत्रण कार्ययोजना के पूर्ण क्रियान्वयन के निर्देश दिए हैं। साथ ही, मलेरिया और मच्छरों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए अंतर्विभागीय समन्वय स्थापित करने तथा स्वच्छता अभियान को पूर्ण गति से संचालित करने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रभावित जिलों में सामान्य जनमानस को जागरूक किया जाए।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देशों के अनुसार स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रभावित क्षेत्रों में युद्धस्तर पर निरोधात्मक एवं उपचारात्मक कार्यवाही की जा रही है। साथ ही, जिला अधिकारियों के माध्यम से अन्य सम्बन्धित सभी विभागों को भी रोकथाम एवं नियंत्रण कार्यवाही में प्रभावी सहयोग प्रदान करने के लिए सम्मिलित किया गया है।

प्रभावित क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा मलेरिया की त्वरित जांच हेतु रैपिड डायग्नोस्टिक टेस्ट किट (आरडीटी) एवं पारम्परिक जांच हेतु स्लाइड एवं अन्य आवश्यक सामग्रियों की उपलब्धता प्रचुर मात्रा में सुनिश्चित कर दी गई है। इसके साथ ही मलेरिया के उपचार में आवश्यक औषधियां प्रभावित जनपदों में पर्याप्त संख्या में उपलब्ध हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि जनपद स्तर पर सभी जिलास्तरीय चिकित्सालयों में फीवर हेल्प डेस्क की स्थापना कर प्रशिक्षित स्वास्थ्यकर्मियों के द्वारा बुखार पीड़ित रोगियों की जांच एवं विशेष देखभाल की जा रही है।

 

More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 11:53 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

26 Apr 2024 | 11:52 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने आज कहा मतदाताओं के उत्साह से यह साबित हो गया है कि देश की जनता श्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिए मतदान किया है। इसके लिए वे सभी मतदाताओं, नागरिकों का हार्दिक अभिनंदन और बधाई देते हैं।

see more..
image