Friday, Apr 26 2024 | Time 17:15 Hrs(IST)
image
भारत


राजधानी में निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा

राजधानी में निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा

नयी दिल्ली, 18 अगस्त (वार्ता) हरियाणा के हथनीकुंड बैराज से छोड़े गये पानी की वजह से राजधानी दिल्ली के निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है और इस बाबत राज्य सरकार ने चेतावनी भी जारी कर दी है।

बाढ़ और नियंत्रण विभाग के एक अधिकारी ने रविवार को बताया कि हथनीकुंड बैराज से हर घंटे पानी छोड़ा जा रहा है। आज दोपहर के समय लगभग छह लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया।

अधिकारी ने बताया कि बाढ़ की आशंका के मद्देनजर परामर्श जारी किया गया है तथा संबंधित एजेंसियों को चौकस कर दिया गया है। स्थिति पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

राजधानी में हुई बारिश और हथनीकुंड बैराज से छोड़े गये पानी के कारण यमुना नदी का जल स्तर बढकर 203.37 मीटर हो गया है और अगले कुछ घंटों में ही इसके खतरे के निशान को छू लेने की आशंका है।

राजधानी में बाढ़ की चेतावनी के लिए निर्धारित निशान 204.5 मीटर पर है, जबकि खतरे का निशान 205.33 मीटर पर निर्धारित किया गया है।

यमुना का जल दोपहर 12 बजे तक 'चेतावनी के निशान’ से 1.13 मीटर नीचे बह रहा था। अधिकारी ने बताया कि शनिवार को भी भारी बारिश के बाद बैराज से पानी छोड़ा गया था।

गौरतलब है कि यमुना के किनारे स्थित इलाकों में हजारों की संख्या में लोग रहते हैं, जिन्हें बाढ़ की चेतावनी के मद्देनजर सुरक्षित इलाकों में ले जाया जायेगा।

सुरेश सत्या

वार्ता

More News
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर तीन बजे तक मतदान प्रतिशत

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर तीन बजे तक मतदान प्रतिशत

26 Apr 2024 | 4:25 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर हो रहे चुनावों का तीन बजे तक का मतदान प्रतिशत इस प्रकार रहा......

see more..
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर एक बजे तक मतदान प्रतिशत

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर एक बजे तक मतदान प्रतिशत

26 Apr 2024 | 2:27 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर हो रहे चुनावों का एक बजे तक का मतदान प्रतिशत इस प्रकार रहा......

see more..
image