Saturday, Apr 27 2024 | Time 11:52 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में लोकसभा चुनाव के द्वितीय चरण के मतदान के लिए अबतक दस प्रत्याशियों ने किया नामांकन

जयपुर, 29 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में लोकसभा चुनाव-2024 के तहत द्वितीय चरण के 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए शुक्रवार को तीन प्रत्याशियों ने सात नामांकन पत्र प्रस्तुत किए और अब तक 10 प्रत्याशी 20 नामांकन पत्र प्रस्तुत कर चुके हैं।
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि द्वितीय चरण के लिए शुक्रवार को अजमेर में एक प्रत्याशी ने चार नामांकन, राजसमंद में एक प्रत्याशी ने दो नामांकन, भीलवाड़ा में एक नामांकन दाखिल किया। अब तक बाडमेर लोकसभा क्षेत्र से सर्वाधिक दो प्रत्याशियों ने पांच नामांकन प्रस्तुत किए हैं। उदयपुर एवं अजमेर में अब तक एक-एक प्रत्याशी ने 4-4 नामांकन प्रस्तुत किए है। भीलवाड़ा में अब तक दो प्रत्याशी दो नामांकन पत्र प्रस्तुत कर चुके हैं। जालोर, चित्तौड़गढ़ एवं कोटा में अब तक एक-एक प्रत्याशी ने एक-एक नामांकन प्रस्तुत किया है।
शुक्रवार को अजमेर से कांग्रेस के प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी, राजसमंद से बहुजन समाज पार्टी के नीरू राम कापड़ी और भीलवाडा से बहुजन मुक्ति पार्टी के मोतीलाल सिंघानिया ने नामांकन पत्र प्रस्तुत किए। अब तक बाड़मेर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी कैलाश चौधरी एवं निर्दलीय प्रत्याशी हरपाल सिंह राजपुरोहित, जालोर से भाजपा प्रत्याशी महेन्द्र के चौधरी, उदयपुर से भाजपा प्रत्याशी मन्ना लाल रावत, चित्तौडगढ से पहचान पीपल्स पार्टी के मोहम्मद वाहिद खान, भीलवाड़ा से राइट टू रिकॉल पार्टी के पवन कुमार शर्मा, एवं कोटा से राइट टू रिकॉल पार्टी के प्रत्याशी तरूण गोचर भी नामांकन दाखिल कर चुके हैं।
दूसरे चरण में इन तेरह लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 26 अप्रैल को मतदान होगा। दूसरे चरण में टोंक-सवाईमाधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बासंवाड़ा, चितौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां लोकसभा क्षेत्र शामिल हैं। नामांकन चार अप्रैल तक किए जा सकेंगे। पांच अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी तथा आठ अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। मतगणना चार जून को होगी।
जोरा
वार्ता
image