Friday, Apr 26 2024 | Time 20:19 Hrs(IST)
image
खेल


विनेश और सीमा रेपेचेज़ में, कांसे और कोटा की उम्मीद जगी

विनेश और सीमा रेपेचेज़ में, कांसे और कोटा की उम्मीद जगी

नूर सुल्तान,17 सितंबर (वार्ता) राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों की स्वर्ण विजेता विनेश फोगाट और दूसरी सीड सीमा ने यहां चल रही विश्व कुश्ती प्रतियोगिता में मंगलवार को अपने अपने वजन वर्ग के रेपेचेज़ में जगह बनाई है जिससे उनसे कांस्य पदक और ओलम्पिक कोटा की उम्मीद जगी है।

ग्रीको रोमन पहलवानों से मिली निराशा के बाद आज से महिला मुकाबले शुरू हुये और भारत की दो पहलवान रेपेचेज़ में जगह बना चुकी हैं। सीमा ने 50 किग्रा और विनेश ने 53 किग्रा के ओलंपिक वजन वर्गों के रेपेचेज में जगह बनाई है जबकि ललिता 55 किग्रा में और कोमल भगवान गोले 72 किग्रा में हारकर बाहर हो गयी हैं।

दूसरी वरीयता प्राप्त सीमा बिस्ला को अपने पहले राउंड में तीन बार की ओलम्पिक पदक विजेता अज़रबेजान की मारिया स्टेडनिक से 2-9 से हार का सामना करना पड़ा। स्टेडनिक के 50 किग्रा के फाइनल में पहुंचने के कारण सीमा को रेपेचेज़ में उतरने का मौका मिल गया है जहां पहले राउंड में उनका सामना नाइजीरिया की मैसीनेई मर्सी जेनेसिस से होगा। सीमा यदि यह मुकाबला जीतती हैं तो उनका अगला मुकाबला रूस की एकातेरिना पोलेशचुक से होगा। इस मुकाबले को जीतने के बाद ही सीमा कांस्य पदक मुकाबले में रियो की कांस्य पदक विजेता चीन की सुन यनान के खिलाफ उतर पाएंगी और तभी वह ओलंपिक कोटा भी हासिल कर पाएंगी।

राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों की स्वर्ण विजेता विनेश ने अच्छी शुरूआत की और क्वालिफिकेशन में रियो ओलम्पिक की कांस्य पदक विजेता स्वीडन की सोफिया मैगदालेना मैटसन को एकतरफा अंदाज़ में 13-0 से पीट दिया। विनेश को प्री क्वार्टरफाइनल में मौजूदा विश्व चैंपियन जापान की मायु मुकाइदा से 0-7 से हार का सामना करना पड़ा। मुकाइदा ने इस वर्ग के फाइनल में जगह बनाई जिससे विनेश को रेपेचेज़ में उतरने का मौका मिल गया।

विनेश का रेपेचेज़ के पहले राउंड में पूर्व विश्व चैंपियनशिप कांस्य विजेता यूक्रेन की यूलिया ब्लाहिन्या से मुकाबला होगा। विनेश यदि इस मुकाबले को जीतती हैं तो उनकी अगली भिड़ंत पिछली उपविजेता अमेरिका की सारा एन से होगी। इसे जीतने पर विनेश कांस्य पदक मुकाबले में यूनान की दो बार की विश्व चैंपियनशिप की पदक विजेता मारिया प्रेवोलाराकी के खिलाफ उतरेंगी और तभी उनके लिये ओलंपिक कोटा भी सुनिश्चित हो सकेगा।

55 किग्रा गैर ओलम्पिक वर्ग में ललिता को प्री क्वार्टरफाइनल में मंगोलिया की बोलोरतुआ ओचिर से 3-10 से पराजय का सामना करना पड़ा। ओचिर के क्वार्टरफाइनल में हारने के साथ ही ललिता टूर्नामेंट से बाहर हो गयीं। ललिता जैसी स्थिति 72 किग्रा में कोमल की रही। कोमल को क्वालिफिकेशन में तुर्की की बेस्ते एल्तुग ने 4-1 से पराजित किया। एल्तुग फिर क्वार्टरफाइनल में हार गयीं, जिससे कोमल प्रतियोगिता से बाहर हो गयीं।

प्रतियोगिता के महिला मुकाबलों के पहले दिन विनेश ही एकमात्र ऐसी पहलवान रहीं अपना एक राउंड जीता। सीमा और विनेश को विश्व चैंपियनशिप में इतिहास बनाने के लिये बुधवार को रेपेचेज़ मुकाबलों में बेहतर प्रदर्शन करना होगा। महिला वर्ग में बुधवार को सरिता मोर, पूजा ढांढा, नवजोत कौर और किरण अपने अभियान की शुरुआत करेंगी।

राज

वार्ता

More News
पंजाब किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का किया फैसला

पंजाब किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का किया फैसला

26 Apr 2024 | 7:45 PM

कोलकाता 26 अप्रैल (वार्ता) पंजाब किंग्स ने शुक्रवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 42वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

see more..
image