Friday, Apr 26 2024 | Time 16:33 Hrs(IST)
image
भारत


वाम दलों ने तीन तलाक अध्यादेश को राजनीति से प्रेरित बताया

नयी दिल्ली 20 सितम्बर (वार्ता) मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) ने तीन तलाक पर बुधवार को जारी अध्यादेश को राजनीति से प्रेरित बताया है और कहा है कि अध्यादेश लाने की बजाय संसद की प्रवर समिति के पास भेज कर इससे संबंधित विधेयक पर गहन विचार-विमर्श के बाद उसे पारित कराया जाना चाहिये था।
माकपा और भाकपा ने आज यहाँ जारी अलग-अलग विज्ञप्तियों में यह बात कही। माकपा पोलित ब्यूरो ने गुरुवार को यहाँ जारी एक बयान में कहा है कि इस अध्यादेश को मुस्लिम महिलाओं को राहत देने के लिए नहीं लाया गया है बल्कि इससे राजनीतिक हित साधे गये हैं। यह संसद की अवमानना भी है क्योंकि इससे जुड़ा विधेयक राज्य सभा में लंबित है और इस पर पूरी चर्चा होनी बाकी है।
विज्ञप्ति में कहा गया है कि इससे मुस्लिम महिलाओं को कोई फायदा भी नहीं होगा और इस विधेयक में कई तरह की खामियाँ भी हैं जिसे ठीक किया जाना बाकी है। उच्चतम न्यायालय ने जब तीन तलाक को गैर-कानूनी करार कर दिया है तब इस सिविल मामले को संज्ञेय अपराध बनाया गया और उसमें तीन साल के कैद का प्रावधान भी कर दिया गया। पार्टी ने माँग की है कि इस विधेयक को संसद में बहस के बाद पहले ही पारित किया जाना चाहिए।
भाकपा ने अपनी विज्ञप्ति में कहा है कि उच्चतम न्यायालय ने जब तीन तलाक को अवैध घोषित किया तो पार्टी ने उसका स्वागत किया। संसद में जब इस पर विधेयक आया तो कई राजनीतिक दलों ने इस प्रवर समिति के पास भेजने की माँग की। लेकिन, संप्रग सरकार ने जल्दबाजी में अध्यादेश लाने का काम किया जिससे पता चलता है कि वह आम चुनाव से पहले सामाजिक ध्रुवीकरण और सांप्रदायीकरण का प्रयास कर रही है।
अरविन्द अजीत
वार्ता
More News
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर एक बजे तक मतदान प्रतिशत

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों पर एक बजे तक मतदान प्रतिशत

26 Apr 2024 | 2:27 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर हो रहे चुनावों का एक बजे तक का मतदान प्रतिशत इस प्रकार रहा......

see more..
तेरह राज्यों एवं केन्द्रशासित प्रदेश में 11 बजे तक मतदान

तेरह राज्यों एवं केन्द्रशासित प्रदेश में 11 बजे तक मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के लिये 13 राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशाें में शुक्रवार सुबह सात बजे शुरू हुए मतदान के पहले चार घंटों (11 बजे तक) के दौरान त्रिपुरा में सबसे ज्यादा 36.42 और महाराष्ट्र में सबसे कम 18.83 प्रतिशत मतदान हुआ।

see more..
image