Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:02 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


वर्ष 2031 तक 30 करोड़ टन इस्पात उत्पादन का लक्ष्य : बीरेन्द्र सिंह

वर्ष 2031 तक 30 करोड़ टन इस्पात उत्पादन का लक्ष्य : बीरेन्द्र सिंह

बेतिया, 18 फरवरी (वार्ता) केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेन्द्र सिंह ने आज कहा कि केन्द्र सरकार ने वर्ष 2031 तक इस्पात उत्पादन क्षमता 30 करोड़ टन तक बढ़ाने का लक्ष्य तय किया है, जिससे शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के बीच इस्पात खपत के भारी अंतर को पाटने में मदद मिलेगी।

श्री सिंह और केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने पश्चिम चंपारण जिले के बेतिया में स्थापित भारतीय इस्पात प्राधिकारण (सेल) की इस्पात प्रसंस्करण इकाई को आज राष्ट्र को समर्पित किया। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री सिंह ने कहा, “इस्पात मंत्रालय राष्ट्रीय इस्पात नीति के तहत 2031 तक अपनी उत्पादन क्षमता को 30 करोड़ टन तक बढ़ाने का लक्ष्य तय किया है। साथ ही देश के कस्बों तथा ग्रामीण क्षेत्रों में इस्पात खपत को बढ़ाने पर जोर भी दे रहा है। हमारा यह कदम शहरी और ग्रामीण भारत के बीच इस्पात खपत के भारी अंतर को पाटने में मददगार साबित होगा। इस इकाई की स्थापना इसी दिशा में उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है।”

इस्पात मंत्री ने कहा कि बेतिया इकाई से ट्रायल उत्पादन जनवरी 2019 से शुरू हो चुका है। बोकारो और राउरकेला इस्पात संयंत्र की तकनीकी सहायता से शुरू की जा रही इस इकाई के लिए बोकारो इस्पात संयंत्र कच्चे माल की आपूर्ति करेगा। कृषि आधारित क्षेत्र होने के चलते इस क्षेत्र में और आस-पास के इलाकों में उच्च गुणवत्ता के पाइप की काफी मांग है, जिससे 50000 टन प्रति वर्ष की स्थापित क्षमता वाली यह इकाई इस क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगी और इसके आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों के जीवन में खुशहाली लाने का जरिया बनेगी।

सतीश सूरज

जारी वार्ता

image