Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:57 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


शोपियां में दो मुठभेड़ों में चार स्थानीय आतंकवादी ढेर

शोपियां में दो मुठभेड़ों में चार स्थानीय आतंकवादी ढेर

श्रीनगर, 05 अक्टूबर (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में पिछले 12 घंटों के भीतर हुई दो मुठभेड़ों में पुलिस ने सुरक्षा बलों के साथ मिलकर चार स्थानीय आतंकवादियों को मार गिराया। मारे गये आतंकवादियों में से तीन जैश-ए-मोहम्मद तथा एक लश्कर ए तैयबा से जुड़ा था।

पुलिस ने बताया कि मंगलवार को सुबह लगभग आठ बजे, पुलिस ने सेना (44 राष्ट्रीय राइफल) और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के साथ मिलकर शोपियां के गांव द्रच कीगाम इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में एक खुफिया सूचना मिलने के बाद एक संयुक्त घेराबंदी और तलाश अभियान शुरू किया। पुलिस ने कहा,“जैसे ही संयुक्त तलाशी दल संदिग्ध स्थान की ओर बढ़ा, छिपे हुए आतंकवादियों ने तलाशी दल पर अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी। पुलिस ने कहा कि संयुक्त पार्टी ने प्रभावी ढंग से जवाबी कार्रवाई की जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हुई।”

इस मुठभेड़ में, प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) से जुड़े तीन स्थानीय आतंकवादी मारे गए और उनके शव मुठभेड़ स्थल से बरामद किए गए। मारे गये आतंकवादियों की पहचान दुमपोरा कीगाम निवासी जुबैर मकबूल वानी, राजपोरा निवासी जमशेद अहमद मगरे और करीमाबाद पुलवामा निवासी हानान बिन याकूब उर्फ ​​साकिब के रूप में की गयी है।

पुलिस ने कहा, “पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार, सभी मृतकों को आतंकवादियों की श्रेणी में रखा गया था और वे पुलिस तथा सुरक्षा बलों पर हमले और नागरिकों पर अत्याचार सहित कई आतंकवादी अपराध के मामलों में शामिल थे।”

पुलिस ने कहा, “पुलवामा के पिंगलाना इलाके में दो अक्टूबर 2022 को एसपीओ जावेद दार की हालिया हत्या में आतंकवादी हनान बिन याकूब और जमशेद शामिल थे। वे गडूरा में पश्चिम बंगाल के एक बाहरी कार्यकर्ता की हत्या में भी शामिल थे। इसके अलावा, आतंकवादी जमशेद रत्नीपोरा आतंकवादी हमले में शामिल था जहां उसने दो बाहरी कार्यकर्ताओं को गोली मारकर घायल कर दिया था।”

इस बीच, आज सुबह शोपियां के मुलू इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी के संबंध में एक विशेष सूचना पर, पुलिस ने सेना और सीआरपीएफ (178 बटालियन) के साथ एक संयुक्त घेराबंदी और तलाश अभियान शुरू किया।

संयुक्त खोज दल जैसे ही संदिग्ध स्थान की ओर बढ़ा, छिपे हुए आतंकवादियों ने अंधाधुंध गोलीबारी की जिसका संयुक्त खोज दल द्वारा प्रभावी रूप से जवाबी कार्रवाई की गई जिसके परिणामस्वरूप एक स्थानीय आतंकवादी मारा गया। उसकी पहचान शिरमल निवासी आरिफ राशिद वानी के रूप में हुई है।

पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार मारा गया आतंकवादी प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) से जुड़ा एक वर्गीकृत आतंकवादी था। वह पुलिस/सुरक्षा बलों पर हमलों और नागरिक अत्याचारों सहित कई आतंकवादी अपराध के मामलों में शामिल था।

दोनों मुठभेड़ स्थलों से चार एके सीरीज राइफल, एक पिस्टल, आठ एके मैगजीन, चार पिस्टल मैगजीन और अन्य आपत्तिजनक सामग्री सहित हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया। बरामद सभी सामग्रियों को आगे की जांच के लिए केस रिकॉर्ड में ले लिया गया है।

घटनाओं के संबंध में संबंधित थानों में कानून की संबंधित धाराओं के तहत मामले दर्ज किए गए हैं और आगे की जांच शुरू कर दी गई है।

पुलिस ने कहा कि लोगों से पुलिस का सहयोग करने का अनुरोध किया गया है जब तक कि मुठभेड़ स्थलों को पूरी तरह से साफ नहीं कर दिया जाता है और सभी विस्फोटक सामग्री, यदि कोई हो, को हटा नहीं दिया जाता है।

संजय.श्रवण

वार्ता

image