Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:17 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


शाह के दौरे से प्रभावित नहीं कश्मीर के राजनीतिक दल

श्रीनगर ,26 अक्टूबर (वार्ता) जम्मू-कश्मीर में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को छोड़कर अधिकांश राजनीतिक दल केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मंगलवार सुबह संपन्न हुई चार दिवसीय हाई प्रोफाइल यात्रा के परिणाम से प्रभावित नहीं हैं।

दो कश्मीर केंद्रित पार्टियां नेशनल कांफ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी का मानना ​​है कि इस दौरे से कश्मीर में कोई राहत देने के बजाय और समस्याएं ही आयी हैं।

नेशनल कांफ्रेंस के प्रांतीय प्रवक्ता इमरान नबी डार ने कहा कि गृह मंत्री के कश्मीर पहुंचने से पहले, सैकड़ों बाइक जब्त कर ली गईं और जिनकी दाल-रोटी इससे जुड़ी हुई थी, उन्हें सबसे ज्यादा नुकसान हुआ। प्रधानमंत्री कहते रहे हैं कि वह दिल की दूरी हटाना चाहते हैं, लेकिन इस तरह के कदमों से यह कैसे खत्म होगी? उन्होंने कहा कि नये बंकर बनने से सुरक्षा का नया संकट पैदा हो गया है। शहर में लोगों में भय का माहौल है। सरकार और प्रशासन को स्थिति का विश्लेषण करना चाहिए।

प्रवक्ता ने जम्मू-कश्मीर में श्री शाह द्वारा दिये गये भाषणों का जिक्र करते हुए कहा“लोगों और मीडिया से बात करना अच्छा है लेकिन चीजें व्यावहारिक रूप से लागू होनी चाहिए जो नहीं हो रही है।”

पीडीपी प्रवक्ता ताहिर सईद ने कहा कि पार्टी को गृहमंत्री के दौरे से ज्यादा उम्मीदें नहीं थीं। उन्होंने कहा, “हम कुछ भी बड़ा होने की उम्मीद नहीं कर रहे थे लेकिन कम से कम यह उम्मीद की गयी थी कि उनकी यात्रा इस साल जून में प्रधानमंत्री और जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के बीच हुई हुई ‘सर्वदलीय बैठक’ के आगे की कड़ी होगी। इसकी बजाय कुछ भी सकारात्मक नहीं था।”

उन्होंने दावा किया कि इस दौरे से युवाओं को ‘नकारात्मक संदेश’ मिला है और युवाओं के साथ दूरियां बहुत बढ़ गयी हैं।

यामिनी जितेन्द्र

जारी वार्ता

image