Friday, May 10 2024 | Time 00:37 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सीबीआई ने बिरनपुर हत्याकांड की जांच की शुरू

रायपुर 27 अप्रैल (वार्ता) छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले के बिरनपुर हत्याकांड की केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने जांच शुरू कर दी है।
युवक की हत्या के मामले से संबंधित आरोपों पर सीबीआई ने छत्तीसगढ़ सरकार से प्राप्त अनुरोध और केंद्र सरकार की अधिसूचना के आधार पर 12 आरोपियों के विरुद्ध 26 अप्रैल को फिर से मामला दर्ज किया है।
इसके साथ ही सीबीआई ने एक शिकायत के आधार पर 12 आरोपियों नवाब खान, शक्तिघाट बिरनपुर जलील खान, शक्तिघाट बिरनपुर बसीर खान, शक्तिघाट बिरनपुर मुख्तार मोहम्मद, शक्तिघाट बिरनपुर सरिक मोहम्मद, शक्तिघाट बिरनपुर अब्दुल खान, शक्तिघाट बिरनपुरअकबर खान, शक्तिघाट बिरनपुर मोहम्मद जनाब, शक्तिघाट बिरनपुर अयुब खान, शक्तिघाट बिरनपुर निजामुद्दीन, शक्तिघाट बिरनपुर रसीद खान, शक्तिघाट बिरनपुर कल्लू खान, शक्तिघाट बिरनपुर के विरुद्ध भारतीय दण्ड संहिता की धारा 147, 148, 149, 336, 307, 302 एवं 120-बी के तहत, साजा पुलिस स्टेशन, जिला बेमेतरा, छत्तीसगढ़ में पूर्व में दर्ज प्राथमिकी संख्या 87/2023, दिनांक 08.04.2023 की जांच को अपने हाथों में ले लिया है।
गौरतलब है कि घटना गांव के कक्षा सात-आठ में पढ़ने वाले बच्चे स्कूल से लौट रहे थे, तभी कबाड़ी की दुकान पर काम करने वाले एक समुदाय के लड़कों ने उनकी पिटाई कर दी। इस मामले को लेकर एक मीटिंग आयोजित की गई। पीड़ित अपने दोस्तों के साथ दोपहर में उक्त समुदाय के क्षेत्र में गया, तो उस समुदाय के लोगों ने छत से पथराव करना शुरू कर दिया, जिसके परिणामस्वरूप पीड़ित के सिर में चोटें आईं और वह नीचे गिर पड़ा। इसके बाद उक्त 12 आरोपियों एवं अन्य लोगों ने कथित तौर पर तेज चाकू/घातक हथियारों से पीड़ित की हत्या कर दी। अपनी जांच के दौरान स्थानीय पुलिस को प्राथमिकी में नामित उक्त 12 आरोपियों के विरुद्ध आपराधिक सबूत मिले एवं उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।
बाद में स्थानीय पुलिस ने सक्षम अदालत के समक्ष आरोप पत्र दायर किया। वर्तमान में आरोपी न्यायिक हिरासत में हैं। सीआरपीसी की धारा 173(8) के तहत मामले की आगे की जांच के लिए जारी रखा गया एवं इसकी जांच सीबीआई ने अब अपने हाथों में ले लिया है। इस मामले को सीबीआई को दिए जाने की मांग मृतक के पिता वर्तमान साजा विधायक ईश्वर साहू के विधानसभा में उठाये प्रश्न पर सरकार ने सीबीआई को मामले को सुपुर्द करने की अनुशंसा की थी।
सं.संजय
वार्ता
More News
संविधान नहीं खानदान खतरे में है: यादव

संविधान नहीं खानदान खतरे में है: यादव

09 May 2024 | 10:37 PM

बड़वानी, 09 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने आज कांग्रेस और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के संविधान बदलने और आरक्षण हटाए जाने के वक्तव्यों पर निशाना साधते हुए कहा कि संविधान नहीं, दरअसल खानदान खतरे में है।

see more..
हर वर्ग का विश्वास जीतने का चुनाव है: शर्मा

हर वर्ग का विश्वास जीतने का चुनाव है: शर्मा

09 May 2024 | 10:36 PM

उज्जैन, 09 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने आज कहा कि यह केवल सांसद बनाने का नहीं, श्री नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री और सबका विश्वास जीतने का चुनाव है।

see more..
image