Saturday, Apr 27 2024 | Time 15:45 Hrs(IST)
image
दुनिया


हूती विद्राहियों और यमन की सेना के बीच संघर्ष में 10 से अधिक लोगों की मौत

सना, 28 मार्च (वार्ता) यमन की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार के प्रति वफादार संयुक्त बलों और अंसार अल्लाह आंदोलन (हूती) विद्रोहियों के बीच बुधवार को मध्य यमन के अल ढाले प्रांत में हुई झड़पों में 10 से अधिक लोगों की मौत हो गयी और 13 अन्य घायल हो गये।
यमन के एक सैन्य सूत्र ने स्पूतनिक को यह जानकारी दी। उसने कहा, “यमन की दक्षिणी संक्रमणकालीन परिषद से संबद्ध बलों और अंसार अल्लाह समूह के बीच अल ढाले के उत्तर में बाब गलाब सेक्टर के मोर्चों पर कई घंटों तक झड़पें जारी रहीं। झड़पों के दौरान, विभिन्न हथियारों का इस्तेमाल किया गया, जिनमें संयुक्त बलों के तीन सदस्य और आठ अंसार अल्लाह विद्रोही मारे गये तथा दोनों पक्षों के 13 लोग घायल हो गये।”
उत्तर और दक्षिण यमन को जोड़ने वाले अल ढाले प्रांत के पश्चिम में हबील नाजी और शाब अहमद के इलाकों में सोमवार को दोनों पक्षों के बीच लड़ाई के बाद ये झड़पें हुईं। इस दौरान तीन लोग मारे गये और पांच अन्य घायल हो गये।
यमन पर संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत हैंस ग्रंडबर्ग की ओर से 14 मार्च को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सत्र के दौरान यमन में संघर्षरत पक्षों से अधिकतम संयम बरतने और हिंसा को कम करने में योगदान देने के आह्वान के कुछ ही दिनों बाद अल ढाले प्रांत में संघर्ष बढ़ गया। श्री ग्रंडबर्ग ने यह आह्वान किया था ताकि यमनी शांति प्रक्रिया के दौरान हुई प्रगति पर विराम नहीं लगे।
उन्होंने कहा कि अल हुदायदाह, लाहिज, मारिब, सादा, शबवाह और ताइज प्रांतों में झड़पें और सैनिकों की फिर से तैनाती जारी है तथा विरोधी पक्ष शत्रुता की ओर लौटने के अपने इरादे की सार्वजनिक रूप से घोषणा करते रहते हैं।
यमनी सुरक्षा बलों और हूती विद्रोहियों के बीच 2014 से संघर्ष जारी है। एक वर्ष बाद 2015 में स्थिति तब और खराब हो गयी, जब सऊदी अरब के नेतृत्व वाला गठबंधन यमनी सरकार के पक्ष में संघर्ष में शामिल हो गया और आंदोलन के खिलाफ हवाई, जमीन और समुद्री अभियान चलाना शुरू कर दिया।
अप्रैल 2022 में, संयुक्त राष्ट्र के तत्वावधान में और संघर्षरत पक्षों के समर्थन से यमन में दो महीने के युद्धविराम की घोषणा की गयी थी। अगस्त की शुरुआत में, संघर्षरत पक्ष विस्तारित युद्धविराम पर बातचीत करने के लिए युद्धविराम को दो अक्टूबर तक बढ़ाने पर सहमत हुए। श्री ग्रंडबर्ग ने दो अक्टूबर, 2022 को घोषणा की कि यमन की सरकार और हूती विद्रोही संघर्ष विराम के विस्तार पर बातचीत करने में विफल रहे हैं।
संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, यमन में संघर्ष के कारण तीन लाख 77 हजार लोगों की माैत हो गयी है और यमन की संभावित आर्थिक वृद्धि में 126 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। संघर्ष के कारण देश की आबादी के लगभग 80 प्रतिशत लोग मानवीय सहायता की राह देख रहे हैं।
यामिनी,आशा
वार्ता
More News
इक्वाडोर हेलीकॉप्टर दुर्घटना में आठ की मौत

इक्वाडोर हेलीकॉप्टर दुर्घटना में आठ की मौत

27 Apr 2024 | 1:06 PM

क्विटो, 27 अप्रैल (वार्ता) इक्वाडोर की सेना के एक हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से पांच सैनिकों और तीन नागरिकों की मौत हो गयी।

see more..
गाजा में फिलीस्तीनियों की मौत का आंकड़ा बढ़कर 34,356 हुआ

गाजा में फिलीस्तीनियों की मौत का आंकड़ा बढ़कर 34,356 हुआ

27 Apr 2024 | 12:51 PM

गाजा, 27 अप्रैल (वार्ता) गाजा पट्टी में जारी इजरायली हमलों में मरने वाले फिलिस्तीनियों की संख्या बढ़कर 34,356 हो गयी है।

see more..
image