Friday, Apr 26 2024 | Time 21:18 Hrs(IST)
image
राज्य


हाथियों के स्वास्थ्य में हुआ सुधार

नैनीताल, 21 सितम्बर(वार्ता) रामनगर में नेशनल जिम कार्बेट पार्क से सटे निजी होटलों एवं रिसाॅर्ट से छुड़ाये गये सभी आठ हाथियों के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है। हाथियों के स्वास्थ्य को लेकर विशेषज्ञों की टीम जल्द ही एक रिपोर्ट शासन को सौंपेगी और उसके बाद हाथियों के स्थायी समाधान के संदर्भ में अगला कदम उठाया जाएगा।
रामनगर वन प्रभाग की प्रभागीय वन अधिकारी नेहा वर्मा ने बताया कि भारतीय पशु अनुसंधान संस्थान एवं भारतीय वन्य जीव संस्थान के विशेषज्ञों की एक टीम ने शुक्रवार को रामनगर के आमडंडा में हाथियों के स्वास्थ्य की जांच की। मुख्य वन्य जीव प्रतिपालक की ओर से गठित इस कमेटी में कई पशु विशेषज्ञ शामिल थे।
श्रीमती वर्मा ने बताया कि टीम ने प्रथमदृष्टया पाया कि हाथियों के स्वास्थ्य में काफी सुधार है। गंभीर रूप से बीमार दो हाथियों के स्वास्थ्य में अब काफी सुधार हुआ है। उन्हें तपेदिक (टीबी) बीमारी बतायी जा रही थी। पशु चिकित्सकों की ओर से लगातार उनका इलाज किया जा रहा था। बेंगलुरु में करायी गयी उनके स्वास्थ्य परीक्षण की रिपोर्ट में दोनों को टी बी होने की आशंका जतायी गयी थी।
उन्होंने कहा कि भारतीय पशु अनुसंधान संस्थान (बरेली) से हाल ही में करायी गयी जांच रिपोर्ट में तपेदिक की शिकायत नहीं मिली है। हाथियों के खून को जांच के लिये एक बार फिर भेजा जाएगा। श्रीमती वर्मा ने बताया कि विशेषज्ञों की टीम हाथियों के संदर्भ में जल्द ही रिपोर्ट सौंप देगी जिसे शासन को भेज दिया जाएगा।
इसके बाद हाथियों के स्थायी निवास एवं समाधान के बारे में शासन तथा वरिष्ठ अधिकारियों की ओर से निर्णय लिया जाएगा। प्रभागीय वन अधिकारी ने बताया कि अभी तक हाथियों के इलाज तथा रहन सहन पर 36 लाख रुपये का खर्चा किया जा चुका है।
उल्लेखनीय है कि उच्च न्यायालय के निर्देश पर नेशनल जिम कार्बेट पार्क से सटे निजी होटलों तथा रिसाॅर्ट से वन विभाग ने अवैध रूप से रखे गये आठ हाथियों को छुड़ाया था। इन हाथियों को रामनगर वन प्रभाग के आमडंडा क्षेत्र में रखा गया। हाथियों की हालत बेहद खराब थी। इनमें से अधिकांश हाथी कमजोर या फिर बीमार थे।
सं. नीरज
वार्ता
More News
उपराष्ट्रपति धनखड़ ने की तिरुमाला मंदिर में पूजा-अर्चना

उपराष्ट्रपति धनखड़ ने की तिरुमाला मंदिर में पूजा-अर्चना

26 Apr 2024 | 9:03 PM

तिरुमाला, 26 अप्रैल (वार्ता) उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने अपनी पत्नी सुधेश धनखड़ के साथ शुक्रवार को तिरुमाला मंदिर में श्री वेंकटेश्वर स्वामी की पूजा-अर्चना की।

see more..
हिमाचल की सभी सीटें कांग्रेस की झोली में डालेंः सुक्खू

हिमाचल की सभी सीटें कांग्रेस की झोली में डालेंः सुक्खू

26 Apr 2024 | 9:01 PM

नाहऩ (सिरमौर), 26 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शुक्रवार को सिरमौर जिला के राजगढ़ में कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवार विनोद सुल्तानपुरी के लिए पहली जनसभा करते हुए कहा कि जनता की भावनाओं का सौदा करने वालों को बख्शना नहीं है।

see more..
image