Friday, Apr 26 2024 | Time 12:21 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


हमें दुनिया की पहली तीन अर्थव्यवस्था में स्थान हासिल करना है: ठाकुर

इंदौर, 18 फरवरी (वार्ता) केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज कहा हमें दुनिया में पहली तीन अर्थव्यवस्था में देश को लाकर खड़ा करना है।
श्री ठाकुर यहां एक निजी संस्था द्वारा आयोजित एक रोजगार मेले के उद्घाटन कार्यक्रम में पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि यदि देश का युवा ठान ले तो खुद के साथ देश की उन्नति और प्रगति के रास्ते खोल सकता है। उन्होंने बगैर नाम लिए विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि 70 वर्षो के आर्थिक प्रयासों के बाद भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया में 11 वें स्थान तक ही पहुंच सकी थी। उन्होंने दावा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज भारत की अर्थवयवस्था दुनिया में 5 वें नंबर पर है।
उन्होंने कहा कि सरकार ने रोजगार बढ़ाने की दिशा में कई कदम उठाए हैं। सूक्ष्म, लघु और मझौले उद्यम (एमएसएमई) सेक्टर के लिए टैक्स कम किया है। उन्होंने कहा कि नए उद्योग भारत में लगे, नई कंपनी आए, इसके प्रयास भी किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि दुनियाभर की कंपनियां अब भारत में निवेश करना चाहती हैं। देश की विकास दर को बेहतर बताते हुए उन्होंने दावा किया कि अगले वर्ष तक देश की विकासदर 6 प्रतिशत तक पहुंच जाएगी।
वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को लेकर श्री ठाुकर ने कहा कि केंद्र, राज्यों को उनके हक का जीएसटी का पैसा देती आई है। जो भी बकाया है वह दो किश्तों में दे दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस बात का जिक्र केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में भी किया था। टैक्स छूट को लेकर श्री ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार ने इस बजट में पांच लाख रुपए तक की आमदनी में पूरी तरह से आयकर में छूट दी है। इससे लोगों की बचत होगी और क्षमता भी बढ़ेगी।
जितेंद्र बघेल
वार्ता
image