Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:56 Hrs(IST)
image
खेल


हम्पी, सचदेव और कुलकर्णी ने भारत को महिला वर्ग में एकल लीडर के तौर पर स्थापित किया

हम्पी, सचदेव और कुलकर्णी ने भारत को महिला वर्ग में एकल लीडर के तौर पर स्थापित किया

मामल्लापुरम (तमिलनाडु),08 अगस्त (वार्ता) कोनेरू हम्पी, तानिया सचदेव और भक्ति कुलकर्णी की शानदार जीत की बदौलत भारत-ए ने सोमवार को तमिलनाडु के मामल्लापुरम में जारी 44वें शतरंज ओलंपियाड के10वें दौर के मुकाबले में कजाकिस्तान को 3.5-0.5 से हराकर महिला वर्ग के लीडरबोर्ड पर एकल लीड हासिल कर ली है।

टाप सीड भारत-ए को हम्पी ने विजयी शुरुआत प्रदान की। हम्पी ने झांसाया अब्दुमालिक से बेहतर प्रदर्शन पूरे अंक बटोरे। दूसरी ओर, आर. वैशाली को बिबिसार असौबायेवा के खिलाफ अंक बांटना पड़ा। इससे पहले सचदेव और कुलकर्णी ने अपने-अपने मैचों में क्रमशः जेनिया बालाबायेवा और गुलिसखान नखबायेवा पर जीत हासिल करेत हुए परिणाम को भारत के पक्ष में कर दिया।

अब इस वैश्विक टूर्नामेंट में केवल एक राउंड शेष है। भारत-ए ने 17 अंकों के साथ अग्रणी स्थान हासिल कर लिया है, जबकि पोलैंड, जॉर्जिया, अजरबैजान और यूक्रेन 16-16 अंकों के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं।

भारत-बी और भारत-सी ने भी अपने-अपने 10वें राउंड के मैचों में जीत हासिल की । दोनों को 3-1 के समान अंतर से जीत मिली। जहां भारत-बी ने नीदरलैंड्स को हराया वहीं भारत-सी ने स्वीडन को हराया। भारत-बी की जीत में पद्मिनी राउत, मैरी एन गोम्स और दिव्या देशमुख का अहम योगदान रहा। इसी तरह भारत-सी के लिए पीवी नंदिधा और प्रत्यूषा बोड्डा ने जीत दर्ज की, जबकि ईशा करावड़े और एम वार्शिनी साहिती ने ड्रॉ खेला।

इस बीच, पुरुष वर्ग के ओपन सेक्शन में भारत-ए ने ईरान के खिलाफ 2.5-1.5 से जीत हासिल की। भारत के लिए विदित गुजराती और एसएल नारायणन ने जीत हासिल की, जबकि अर्जुन इरिगैसी ने अपना मुकाबला ड्रॉ किया। पेंटाला हरिकृष्णा को हालांकि हार मिली। ओपन सेक्शन में अन्य दो भारतीय टीमें- इंडिया-बी और इंडिया-सी क्रमशः उज्बेकिस्तान और स्लोवाकिया के खिलाफ 2-2 से ड्रॉ खेलने में सफल रहीं।

भारत-बी के लिए, डी. गुकेश को टूर्नामेंट की पहली हार मिली। गुकेश ने इससे पहले लगातार आठ मैच जीते थे लेकिन इससे पहले के मैच में उन्हें ड्रा खेलना पड़ा था। गुकेश को नोदिरबेक अब्दुसत्तोरोव ने हराया।

इसी तरह, अर्मेनिया ने अजरबैजान के खिलाफ 3-1 से शानदार जीत दर्ज की। संयुक्त राज्य अमेरिका ने तुलनात्मक रूप से आसान ड्रॉ होने के कारण तुर्की को 3-1 से हराया जबकि सर्बिया ने नीदरलैंड्स के खिलाफ 2-2 से ड्रॉ खेला। अर्मेनिया और उज्बेकिस्तान 17-17 अंकों के साथ ओपन सेक्शन में संयुक्त लीडर बनकर उभरे हैं, जबकि भारत-ए, भारत-बी और अमेरिका 16-16 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

राज

वार्ता

More News
देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

26 Apr 2024 | 11:21 PM

शिमला, 26 अप्रैल (वार्ता) शिमला भारत की सबसे पसंदीदा साइकिलिंग चुनौती का ग्यारहवां संस्करण भारत के 25 शहरों और चार देशों के साइकिल चालकों के बीच तीव्र प्रतिस्पर्धा देखने के लिए तैयार है।

see more..
कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

26 Apr 2024 | 11:21 PM

कोलकाता 26 अप्रैल (वार्ता) कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच शुक्रवार को खेले गये इंडियन प्रीमियर लीग के 42वें मैच का स्कोर बोर्ड इस प्रकार है:-

see more..
image