Friday, Apr 26 2024 | Time 23:09 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


10 रु की पानी बोतल 30 रु में खरीदी दिखाई, जिस कार्यक्रम के लिए खरीद दिखाई, हुआ ही नहीं था!

कैथल, 26 फरवरी (वार्ता) हरियाणा में सीएम विंडो पर भ्रष्टाचार की एक शिकायत बंद कर दी गई है जबकि तत्कालीन सिटी मजिस्ट्रेट की तरफ से की गई जांच में संबंधित मामले में अधिकारियों को दोषी पाया गया था।
सूचना अधिकार कार्यकर्ता जयपाल ने आज यहां बताया कि पिछले साल सितंबर में स्वास्थ्य विभाग के दो अधिकारियों के खिलाफ उन्होंने सीएम विंडो पर शिकायत की थी, जिसे बिना किसी कार्रवाई के ‘बंद‘ कर दिया गया।
उन्होंने बताया कि कैथल के जन स्वास्थ्य विभाग में दो अधिकारियों उप मंडलीय अभियंता (एसडीई) और कनिष्ठ अभियंता (जेई) ने एक कार्यक्रम के लिए 200 एमएल की पानी की बोतल, जिनका एमआरपी 10 रुपये प्रति बोतल होता है, 30 रुपये में खरीदी दिखाई। बिल पास हो गये पर मजे की बात यह है कि जिस कंपनी का बिल पास किया गया, वह 200 एमएल की पानी की बोतलेें निर्मित ही नहीं करतीं। इतना ही नहीं जिस सरकारी कार्यक्रम के लिए बोतलों की खरीद दिखाई गई थी वह कार्यक्रम हुआ ही नहीं था क्योंकि कार्यक्रम स्थल कोयल टूरिज्म कांप्लेक्स से आरटीआई के तहत मांगी जानकारी से पता चला कि ऐसा कोई कार्यक्रम बताई तारीख पर नहीं हुआ।
श्री जयपाल ने बताया कि सीएम विंडो पर शिकायत के बाद मामले की जांच सिटी मजिस्ट्रेट ने की औेर दोनों अधिकारियों को दोषी पाया तथा तत्कालीन एसई को इनके खिलाफ कार्रवाई के लिए लिखा। इसके बाद एसई ने आरोपपत्र बनाया तथा उसे मंजूरी के लिए मुख्यालय भेजा।
श्री जयपाल ने आरोप लगाया कि उसके बाद अचानक बिना किसी कार्रवाई के लिए मामले को बंद कर दिया जाना सीएम विंडो अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर ही सवालिया निशान लगाता है। उन्होंने यह भी सीएम विंडो पर कार्रवाई रिपोर्ट (एटीआर) भी गलत तरीके से अपडेट की गई है। उन्होंने पूरे मामले की जांच करने और मामले में सीएम विंडो स्टाफ की जवाबदेही तय करने की भी मांग की है।
सं महेश विक्रम
वार्ता
image