Friday, Apr 26 2024 | Time 13:21 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


यूपी में 12 नये हवाई अड्डे जल्द होंगे तैयार : नंदी

यूपी में 12 नये हवाई अड्डे जल्द होंगे तैयार : नंदी

लखनऊ 08 जनवरी,(वार्ता) उत्तर प्रदेश के नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’ ने शुक्रवार को कहा कि निर्माणाधीन 12 नये एयरपोर्ट शीघ्र बनकर तैयार होंगे।

नागरिक उड्डयन विभाग की समीक्षा बैठक में श्री नंदी ने लखनऊ एयरपोर्ट के बारे में जानकारी ली और विभिन्न विषयों पर चर्चा की। उन्होने वाराणसी एयरपोर्ट, गोरखपुर एयरपोर्ट तथा कानपुर एयरपोर्ट के बारे में भी विस्तृत जानकारी लेते हुए एयरपोर्ट की भूमि क्रय एवं अन्य विविध निर्माण कार्यों के बारे में आवश्यक निर्देश दिये।

प्रयागराज एयरपोर्ट के विषय में श्री नंदी ने बताया कि प्रयागराज में वाह्य ड्रेनेज के लिये 120.59 लाख रूपये का आगणन प्राप्त हुआ है, जिसका परीक्षण मुख्य अभियन्ता, लोक निर्माण विभाग से कराया जा रहा है।

मंत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार ने एयर कनेक्टिविटी में जितना कार्य किया है,उतना पहले प्रदेश में कभी नहीं हुआ। प्रदेश के सभी क्षेत्राें को एयर कनेक्टिविटी से जोड़ा जा रहा है। निर्माणाधीन 12 नये एयरपोर्ट शीघ्र बनकर तैयार होंगे। प्रदेश के संचालित आठ एयरपोर्ट पर आवश्यक कार्यों, सुधार के लिये धनराशि दी जा चुकी है।

उन्होंने बताया कि गोरखपुर एयरपोर्ट जहां से छह स्थलों के लिए उड़ानें संचालित होती हैं, वहां एक नए सिविल इंक्लेव बनाए जाने के लिये कार्यवाही प्रचलित है। कानपुर एयरपोर्ट में नए सिविल इंक्लेव बनाये जाने के लिये राज्य सरकार द्वारा लगभग 50 एकड़ भूमि क्रय करके निशुल्क रूप में एयरपोर्ट अथारिटी आफ इडिया को उपलब्ध कराई जा चुकी है जिसपर निर्माण कार्य कराया जा रहा है जो वर्ष 2021-22 में पूर्ण होगा। 3.527 हे0 सरकारी भूमि के पुनर्ग्रहण हेतु 1.78 करोड़ रू0 तथा विद्युत संयोजन/विद्युत लाईन को भूमिगत करने हेतु 8.50 करोड़ की मांग के अनुसार वित्तीय स्वीकृति जारी की जा चुकी है।

श्री नंदी ने अलीगढ़, आजमगढ़, श्रावस्ती, मुरादाबाद, चित्रकूट, सोनभद्र, ललितपुर, अयोध्या, कुशीनगर और जेवर एयरपोर्ट के विषय में बताया कि अलीगढ़, आजमगढ़, श्रावस्ती तथा मुरादाबाद एयरपोर्ट्स में आरसीएस में चयनित अलीगढ़, आजमगढ़, श्रावस्ती तथा मुरादाबाद एयरपोर्ट्स का नो-फ्रिल्स एयरपोर्ट के रूप में विकास कार्य राज्य सरकार द्वारा उप्र राजकीय निर्माण निगम लि के माध्यम से कराया जा रहा है। वर्तमान समय में 85-90 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो गए हैं। अलीगढ़ तथा मुरादाबाद एयरपोर्ट्स के पुनरीक्षित आगणनों पर पीएफएडी की स्वीकृति प्राप्त हो गई है।

नागरिक उड्डयन मंत्री ने बताया कि झांसी एयरपोर्ट का विकास बिड के अनुसार 19 सीटर वायुयानों के संचालन कराये जाने के लिए एएआई द्वारा प्री-फिजिबिलिटी स्टडी कराई गई है। ललितपुर एयरपोर्ट के लिये सर्वे का कार्य हो चुका है। अयोध्या एयरपोर्ट के लिए अब तक 145 एकड़ भूमि क्रय की जा चुकी है।

कुशीनगर एयरपोर्ट को अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट घोषित किया गया है। यह एयरपोर्ट अन्तर्राष्ट्रीय उड़ानों के लिये लगभग तैयार हो गया है। इसके विभिन्न कार्यों के लिये सरकार ने 189 करोड़ रूपये की वित्तीय स्वीकृति जारी की है। सहारनपुर एयरपोर्ट के लिए भी 43 करोड़ रूपये की लागत से 64 एकड़ भूमि का क्रय करके ए0ए0आई0 को उपलब्ध कराई जा चुकी है।

श्री नंदी ने बताया कि गौतमबुद्धनगर के जेवर में नोएडा इन्टरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का विकास राज्य सरकार द्वारा कराया जा रहा है। एयरपोर्ट की स्थापना हेतु भूमि अर्जन, पुनर्वासन और पुनव्यर्वस्थापन में उचित प्रतिकर और पारदर्शिता का अधिकार अधिनियम-2013 के अनतर्गत 1334 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जा चुका है। नोएडा इन्टरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के रनवे की संख्या बढ़ाकर 4 से 6 किये जाने पर भी कार्य किया जा रहा है तथा इसके लिए फिजिबिलिटी स्टडी करा ली गई है।

प्रदीप

वार्ता

More News
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image