Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:24 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


जौनपुर में 150 प्रधानों पर लटकी तलवार, सीज होंगे अधिकार

जौनपुर में 150 प्रधानों पर लटकी तलवार, सीज होंगे अधिकार

जौनपुर 27 दिसंबर(वार्ता) उत्तर प्रदेश के जौनपुर में महात्मा गांधी रोजगार गारंटी कानून (मनरेगा) के तहत मजदूरों को समय पर भुगतान नहीं करने वाले प्रधानों पर कार्रवाई की तलवार लटक रही है ।

जौनपुर के उपायुक्त मनरेगा भूपेंद्र सिंह ने कहा कि कई बार कहने और चेतावनी देने के बावजूद जिले के 150 ग्राम प्रधानों ने मनरेगा के मजदूरों को समय से उनकी मजदूरी नहीं दी , जिसके लिए ग्राम प्रधानों का खाता सीज करने के लिए जिलाधिकारी को पत्र लिखा गया है ।

उन्होंने कहा कि सभी के वित्तीय और प्रशासनिक अधिकार सीज करने की तैयारी पूरी कर ली गई है। तमाम आदेश व निर्देश के बाद भी डेढ़ सौ ग्राम पंचायतों में मनरेगा के तहत न तो कार्य हुए और न ही श्रमिकों को रोजगार मुहैया कराया गया। ऐसे में काम की तलाश में मजदूरों को पलायन करना पड़ रहा है। इसे गंभीरता से लेते हुए उदासीन प्रधानों को कार्रवाई के लिए सूचीबद्ध कर लिया गया है।

श्री सिंह ने कहा कि मनरेगा के तहत श्रमिकों को रोजगार देने के तमाम फरमान के बाद भी बक्शा, महराजगंज, करंजाकला, मड़ियाहूं, रामनगर, रामपुर, शाहगंज, सिकरारा व सिरकोनी ब्लाक के तमाम ग्राम पंचायतों में कुछ काम ही नहीं हुआ। रोजगार मुहैया कराने को लेकर प्रधानों को कई बार मौखिक चेतावनी भी दी गई, लेकिन इसका भी कोई नतीजा नहीं निकला। इसके बाद लापरवाह ग्राम प्रधानों को न सिर्फ सूचीबद्ध किया गया, बल्कि व्यापक स्तर पर कार्रवाई की प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई।

उन्होंने कहा कि जिले के मछलीशहर ब्लाक के राजेपुर, महापुर, बसेरवां, कल्यानपुर, चितांव, टिकरा, माधोपुर व नदन , बक्शा ब्लाक के मोहम्मदपुर, उमरछा, चौखड़ा, जंगिपुर, कौली, पिपरी, सद्दोपुर, बेलछा, गोरियापुर, गौराकलां, सलारपुर, बक्शा, सुजियामऊ , करंजाकला ब्लाक के गौसपुर चकिया, लाडलेपुर, प्यारेपुर, अभयचंद पट्टी, हाजीपुर, खरौना, लोहता, चबेलेपुर, हैदरपुर, गिरधरपुर, पांडेयपुर व पुरुषोत्तमपुर, केराकत ब्लाक के गंगौली, धरौरा, सरायबीरू व शहाबुद्दीनपुर, रामनगर ब्लाक के नारायणपुर, मैनपुर, सलारपुर, औरा, बहरी, शेखपुर, जयरामपुर, चोरारी, कुंभापुर, मधुपुर, कोलवारी, नोनारी व लगधपुरपुर , खुटहन ब्लाक के शेखअशरकपुर, कबरीद्दीनपुर व महमदपुर, बरसठी ब्लाक के निगोह, गोपालपुर, खुआंवा, खड़वाधावा , धर्मापुर ब्लाक के कुरेथू, राजेपुर, पिलखिनी , डोभी ब्लाक के सिधौनी, मुरखा, मड़ियाहूं ब्लाक के घरौंसा, राजमलपुर, राजापुर-एक, सोईथा, मलसिल, रईया, औरैला , शाहगंज ब्लाक के कौड़िया, सैद गोरारी, शाहापुर, गोड़िला, पक्खनपुर, खजौरा, गोल्हादौर, सुरिश, बारा, और सिकरारा ब्लाक के ताहिरपुर, फूलपुर, हशनपुर, उचौरा, पांडेयपुर, कलवारी, शब्बेपुर ग्राम पंचायतें शामिल हैं ।

सं विनोद

वार्ता

image