Friday, Apr 26 2024 | Time 23:24 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब में सरबत सेहत बीमा योजना की जानकारी देते हेतु 22 वैनों को हरी झंडी

पंजाब में सरबत सेहत बीमा योजना की जानकारी देते हेतु 22 वैनों को हरी झंडी

चंडीगढ़, 19 फरवरी(वार्ता) पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने आज यहाँ सरबत सेहत बीमा योजना की राज्यभर में जानकारी देने के लिये 22 वैनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

श्री सिद्धू ने इस मौके पर कहा कि सरकार की सरबत सेहत बीमा योजना अंतर्गत हर साल राज्य के लगभग 40 लाख परिवारों को पांच लाख रुपए सालाना सेहत बीमा के तहत उपचार की सेवाएं मुहैया कराई जा रही हैं जिसमें बीपीएल परिवार, स्मार्ट राशन कार्ड धारक, किसान और व्यापारी आदि शामिल हैं। यह वैन योजना के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए सभी जिलों के दूरवर्ती क्षेत्रों और गाँवों का दौरा करेंगी और पात्र लाभार्थियों को ई-कार्ड भी वहीं तैयार किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत राज्य के लगभग 60 प्रतिशत परिवारों के ई-कार्ड बनाए जा चुके हैं। उन्होंने सभी पात्र लोगों से अपील की कि वे इस योजना के अंतर्गत अपने ई-कार्ड बनवाने के लिए निकट के ई-कार्ड केंद्र पर जाएं।

उन्होंने कहा कि अब तक इस योजना के अंतर्गत 631 करोड़ करोड़ रुपए से अधिक की लागत से 6.65 लाख से अधिक लोगों ने इलाज सेवाओं का लाभ लिया जिसमें 10,000 से अधिक दिल के आपरेशन, 3800 से अधिक जोड़ों के ऑपरेशन और 10,000 से अधिक कैंसर मरीजों का इलाज किया गया।

रमेश1936वार्ता

image