Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:41 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


22 से शुरू होगी बुद्ध धातु शोभा यात्रा

कुशीनगर 21 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में वाट थाई कुशीनारा छर्लमराज थाई मंदिर में 22 फरवरी से शुरू होने वाली तीन दिवसीय बुद्ध धातु शोभा यात्रा में विभिन्न देशों के श्रद्धालु भाग लेंगे।
यात्रा का समापन 24 फरवरी को रामाभार स्तूप पर विशेष पूजा अर्चना के साथ होगा। इस दौरान सांस्कृतिक, सामाजिक व अध्यात्मिक गतिविधियों से जुड़े कार्यक्रम होंगे। 22 को निशुल्क मेडिकल कैंप, 23 को थाई मंदिर से महापरिनिर्वाण मंदिर और 24 को महापरिनिर्वाण मंदिर से रामाभार स्तूप तक की शोभायात्रा आकर्षण का केंद्र रहेगी।
शोभा यात्रा की सफलता की कामना करते हुए पुलिस अधीक्षक राजीव नारायण मिश्र ने कहा कि इससे भारत और थाईलैंड मैत्री संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी।
भंते नंदरतन ने कहा कि बुद्ध धातु शोभायात्रा से विश्व को जागृत करना है। विश्व में शांति कायम हो इसके लिए शांति पाठ और विशेष पूजा अर्चना का आयोजन होगा। भंते महेंद्र ने कहा कि माघी पूर्णिमा का महत्व भगवान बुद्ध के जीवन से जुड़ा महत्वपूर्ण तिथि है। इसी दिन उन्होंने वैशाली में अपने शिष्य से कहा था कि तीन माह बाद पूर्णिमा को कुशीनगर में वह महापरिनिर्वाण को प्राप्त होंगे।
थाईलैंड के पोंग्रिथ श्रीस्मिथ ने कहा कि कुशीनगर में पहले के अपेक्षा बेहतर सुविधाएं और सफाई देखकर काफी खुश हूं। इस बार भी बिहार हथुआ के राजा पर महारानी इस शोभायात्रा में भाग ले रहे हैं। टीके राय ने बताया कि इस दौरान स्थानीय 31 स्कूलों के बच्चे संगीत प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता में भाग लेंगे।
सं प्रदीप
चौरसिया
वार्ता
image