Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:07 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


यूपी में रिकवरी रेट 57 फीसदी,अब तक 104 की मृत्यु

यूपी में रिकवरी रेट 57 फीसदी,अब तक 104 की मृत्यु

लखनऊ 16 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के नये मामलों सामने आने के मुकाबले स्वस्थ होने वालों की संख्या में निरंतर बढ़ोत्तरी राहत का संदेश ला रही है । इस बीच शनिवार को राज्य में कोविड-19 के कारण मरने वालों का आंकड़ा तीन अंकों में पहुंच चुका है।

दूसरे प्रदेशों से घर वापसी कर रहे प्रवासी श्रमिक भी राज्य में कोविड-19 के संक्रमण को हवा दे रहे हैं। सरकार ने हालांकि बाहर से आ रहे कामगारों की स्वास्थ्य जांच के लिये विभिन्न स्तरों पर व्यापक व्यवस्था की है लेकिन नमूनों की जांच में विशेषकर मुबंई और गुजरात से आने वाले कई श्रमिकों के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुयी है जिसके मद्देनजर पंचायत और ग्राम स्तर पर निगरानी समितियों को और सतर्क कर दिया गया है। हर गांव में अब एक अल्ट्रारेड थर्मामीटर दिया जायेगा जिससे प्रवासी श्रमिकों की स्क्रीनिंग की जा सकेगी।

उधर, सरकार ने बिना मास्क लगाये सार्वजनिक स्थल पर घूमना दण्डनीय अपराध घोषित किया है। बिना मास्क पाये जाने पर पहली और दूसरी बार 100 रूपये और तीसरी या आगे हर बार 500 रूपये का जुर्माना देना होगा। दोपहिया वाहन पर एक से अधिक व्यक्ति होने पर पहली बार 250,दूसरी बार 500 तथा तीसरी बार और आगे हर बार 1000 रूपये जुर्माने का प्रावधान किया गया है।

स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के कारण नौ लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है जिसे मिलाकर अब तक 104 लोगों की खतरनाक वायरस के कारण मौत हो चुकी है। आज शाम छह बजे तक राज्य भर में 203 नये मामले सामने आये है जिसको मिलाकर अब तक कोविड-19 से पीड़ित मरीजों की तादाद 4258 हो चुकी है हालांकि इस दरम्यान 2441 मरीज स्वस्थ भी हुये है। इस प्रकार 1713 मरीजों का इलाज विभिन्न कोविड अस्पतालों में चल रहा है।

सरकार ने कोविड-19 के जांच का दायरा बढ़ाते हुये जल्द ही प्रति दिन दस हजार टेस्टिंग किये जाने के निर्देश दिये हैं। सरकार ने आज कोरोना जांच के लिये कई नयी लैब्स को हरी झंडी दे दी है जिसके बाद टेस्टिंग में उल्लेखनीय बढोत्तरी होने की उम्मीद है।

स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार राज्य में अब तक एक लाख 63 हजार 105 नमूने जांच के लिये भेजे जा चुके है जिनमें एक लाख 57 हजार एक की रिपोर्ट निगेटिव मिली है जबकि 4258 पाजीटिव और 1846 की रिपोर्ट आना बाकी है।

प्रदीप

जारी वार्ता

image