Friday, Apr 26 2024 | Time 15:40 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी में पहले दिन 74 प्रतिशत हुआ कोविड टीकाकरण

झांसी में पहले दिन 74 प्रतिशत हुआ कोविड टीकाकरण

झांसी 16 जनवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी में कोविड-19 के खात्मे के लिए शुरू किये गये टीकाकरण अभियान के तहत पहले दिन शनिवार को पांच केंद्रों पर 74़ 4 प्रतिशत टीकाकरण किया गया।

प्रशासन की ओर से जारी आंकडों के अनुसार जिले में पांच केंद्रों जिला चिकित्सालय झांसी,जिला महिला चिकित्सालय झांसी, महारानी लक्ष्मी बाई मेडिकल कॉलेज झांसी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोंठ व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बंगराजिला चिकित्सालय झांसी,जिला महिला चिकित्सालय झांसी, महारानी लक्ष्मी बाई मेडिकल कॉलेज झांसी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोंठ व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बंगरा पर प्रत्येक में 100 लोगों को टीकाकरण किया जाना था। इस तरह जिले में 500 लोगों का टीकाकरण पहले दिन होना था ।

मेडिकल कॉलेज में 100 में से केवल 50 , जिला अस्पताल में 77, और महिला अस्पताल में 69 लाभार्थियों ही टीकाकरण के लिए पहुंचे । इन तीनों जगहरों पर कोवैक्सीन का टीकाकरण किया गया। इसके अलावा मोंठ के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 89 और बंगरा के स्वास्थ्य केंद्र में 87 स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण किया जा सका। इनमें सर्वाधिक टीकाकरण मोंठ में और सबसे कम मेडिकल कॉलेज में किया गया। जिले में 500 में से 372 लोगों का टीकाकरण आज किया गया जिसमें 191 पुरूष और 181 महिलाएं शामिल हैं। मोंठ और बंगरा में कोविशील्ड का प्रयोग किया गया। इस तरह जिले में दोनों वक्सीनों कोवैक्सीन और कोविशील्ड का प्रयोग किया गया।

इससे पहले सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देशव्यापी संबोधन के बाद यहां मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ एन एस सेंगर ने जिले में पहला टीका लेकर इस अभियान का शुभारंभ किया। इसके बाद एनेस्थीसिया विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ़ अनशुल जैन और मेडिकल कॉलेज में सामुदायिक मेडिसिन के विभागाध्यक्ष डॉ़ विमल आर्य को टीका लगाया गया। सभी लोगों ने टीके के पूरी तरह से सुरक्षित होने और इसको लेकर किसी प्रकार की अफवाह पर ध्यान न देकर भरोसे के साथ टीका लगवाने की अपील लोगों से की।

झांसी में 17 टीकाकरण सत्र स्थलों पर प्रति दिवस 36 सत्रों के माध्यम से प्रथम चरण के समस्त लाभार्थियों का टीकाकरण किए जाने की व्यवस्था की गई है। प्रत्येक सत्र स्थल पर दो पुलिसकर्मी, एक टीकाकर्मी, एक सत्यापनकर्ता, एक मोबिलाइजर, एक सहयोगी कर्मी, एक अतिरिक्त टीका कर्मी व एक सुपरवाइजर की प्रशिक्षित टीम की तैनाती की गई । टीकाकरण के पश्चात यदि किसी प्रकार की प्रतिकूल घटना होती है तो उसके समुचित प्रबंधन के लिए प्रत्येक टीकाकरण सत्र पर टीका कर्मी के पास एनाफाईलैक्सिस किट तथा टीकाकरण स्थल पर चिकित्सा अधिकारी एवं अन्य पैरामेडिकल स्टाफ सहित एईएफआई मैनेजमेंट टीम के पास एईएफआई किट उपलब्ध करायी गई है।

किसी भी लाभार्थी को संदर्भित किए जाने की स्थिति में प्रत्येक सत्र पर एक एंबुलेंस की व्यवस्था रखी जाएगी तथा जनपद में विशेषज्ञ चिकित्सकों वाली एईएफआई ट्रीटमेंट यूनिट की स्थापना महारानी लक्ष्मी बाई मेडिकल कॉलेज झांसी एवं जिला चिकित्सालय झांसी में की गयी है।

सोनिया

वार्ता

More News
योगी ने किया हिंदुओ की आस्था से खिलवाड़: शिवपाल

योगी ने किया हिंदुओ की आस्था से खिलवाड़: शिवपाल

25 Apr 2024 | 10:58 PM

इटावा, 25 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी(सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने गुरुवार को कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सत्यनारायण भगवान के प्रसाद को चूरन कह कर हिंदुओं की आस्था से खिलवाड़ किया है।

see more..
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
image