Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:13 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में जीका से पीड़ित 85 मरीज

मध्यप्रदेश में जीका से पीड़ित 85 मरीज

भोपाल, 11 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के चार जिलों में पहली बार जीका वायरस से पीड़ित मरीजों के मिलने के बाद इसकी रोकथाम के लिए उपाय और तेज कर दिए गए हैं। राज्य में 85 मरीज जीका वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

गुजरात, राजस्थान और तमिलनाडु के बाद मध्यप्रदेश में भी जीका वायरस से पीड़ित मरीज मिलने की सूचनाओं के बाद राज्य सरकार भी चौकन्ना हो गयी है। मुख्य सचिव बसंत प्रताप सिंह ने कल यहां एक उच्च स्तरीय बैठक में इसकी समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए।

स्वास्थ्य विभाग के उप संचालक डॉ हिमांशु जायसवार ने आज यहां यूनीवार्ता को बताया कि इस वायरस से पीड़ित मरीज में वायरल बुखार जैसे लक्षण ही पाए जाते हैं, लेकिन इसके साथ ही उसकी आंखों में लालिमा के साथ संक्रमण हो जाता है। हालाकि इसका इलाज भी है और उचित उपचार की स्थिति में मरीज एक सप्ताह में ठीक हो जाता है।

डॉ जायसवार ने बताया कि भोपाल, सीहोर, विदिशा और सागर जिले में अभी तक जीका वायरस से प्रभावित 85 मरीज मिले हैं। इनमें कुछ गर्भवती महिलाएं भी शामिल हैं। इन सभी का इलाज किया जा रहा है। जीका वायरस फैलने का मुख्य कारण एडीज मच्छर है और प्रभावित इलाकों में मच्छरों और लार्वा नष्ट करने के अभियान पर विशेष जोर दिया जा रहा है।

प्रशांत

जारी वार्ता

image