Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:13 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


जेहाद के लिए लोगों को प्रेरित करने वाला आरोपी बरेली से गिरफ्तार

जेहाद के लिए लोगों को प्रेरित करने वाला आरोपी बरेली से गिरफ्तार

लखनऊ,18 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के आतंकवाद निरोधक दस्ते (यूपीएटीएस) ने सोशल मीडिया पर जेहाद के लिए लोगों को प्रेरित करने वाले एक व्यक्ति को बृहस्पतिवार को बरेली से गिरफ्तार किया है।

एटीएस प्रवक्ता ने यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सूचना प्राप्त हुई थी कि बरेली निवासी मो0 शोएब उर्फ़ अबु मुहम्मद अल हिंदी नाम का एक व्यक्ति पूर्ण रूप से रेडिकलाइज्ड है और युवकों को प्रेरित करके आतंकवादी संगठन के लिए रिक्रूट करने का प्रयास कर रहा है । इस सूचना को विकसित किये जाने पर एटीएस को पता चला कि उक्त व्यक्ति

वास्तव में मुहम्मद इनामुल हक़ निवासी-डॉ रियाज़ कॉलोनी, नियर-तिलक इंटर कॉलेज, कटघर बरेली का है।

उन्होंने बताया कि एटीएस द्वारा की गयी पूछताछ में तथा उसकी सोशल मीडिया (फेसबुक, व्हाट्सएप, टेलीग्राम आदि) की तमाम गतिविधियों के विश्लेषण से प्रकाश में आया कि इनामुल जेहादी विचारधारा से प्रभावित है! साथ ही वह अन्य व्यक्तियों को भी जेहाद के लिए उत्प्रेरित करने तथा उन्हें आतंकी गतिविधियों के लिए प्रशिक्षित करने आदि की

बात कर रहा है । इनामुल के मोबाइल में प्रतिबंधित संगठन अल-क़ायदा द्वारा प्रकाशित साहित्य भी मिला है ।

प्रवक्ता ने बताया कि इस सम्बन्ध में यूपी एटीएस ने लखनऊ के एटीएस थाने में मामला दर्ज कर गिरफ्तार आरोपी को 19 जून को न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत कर 10 दिवस का पुलिस अभिरक्षा रिमांड पर लेने के लिए स्वीकृत कराया गया है ।

उन्होंने बताया कि प्रारंभिक पूछताछ में इनामुल द्वारा जेहाद के प्रति अपने लगाव की तथा जेहाद के लिए अन्य लोगों को उत्प्रेरित करने की बात स्वीकार की है। उन्होंने बताया कि रिमांड पर लेकर इस व्यक्ति के सोशल मीडिया खातों का विश्लेषण किया जाने के अलावा इसके अन्य साथियों का पता लगाना है। इसके पास से एक मोबाइल फोन दो सिमकार्ड बरामद की गई है।

त्यागी

वार्ता

image