Friday, Apr 26 2024 | Time 21:15 Hrs(IST)
image
खेल


जीत के साथ श्रृखंला का आगाज करना चाहेंगे अफगान लड़ाके

जीत के साथ श्रृखंला का आगाज करना चाहेंगे अफगान लड़ाके

लखनऊ, 05 नवम्बर (वार्ता) एशियाई उपमहाद्वीप में तेजी से अपनी जगह बनाने जुटी अफगानिस्तान की टीम बुधवार को तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृखंला के पहले मैच में बदलाव के दौर से गुजर रही वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत दर्ज करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी।

नवाब नगरी के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम की अबूझ पिच पर खेले जाने वाले श्रृखंला के पहले दिन रात्रि अंतर्राष्ट्रीय एक दिवसीय मैच में ओस के साथ स्माग भी महती भूमिका अदा करेगा। प्रदूषित महानगरों की फेहरिस्त में शामिल लखनऊ की आबोहवा में मैच की पूर्वसंध्या पर हालांकि कुछ सुधार हुआ है। अफगानी टीम ने इकाना स्टेडियम को अपना घरेलू मैदान बनाया है।

दोनों ही टीमों ने मंगलवार को इकाना के हरे भरे मैदान पर कड़ा अभ्यास किया। दिन के सत्र में अफगानिस्तान की टीम मैदान पर पसीना बहाते नजर आयी वहीं शाम को वेस्टइंडीज ने कोच फिल सिमंस के दिशा निर्देशन में अभ्यास किया। यहां दिलचस्प है कि विश्वकप में अफगान टीम के फीके प्रदर्शन का ठीकरा सिमंस पर फोड़ा गया था औरउन्हें कोच पद से हटा दिया गया था। इन दिनो उनके स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के लांस क्लूसनर कोच की भूमिका अदा कर रहे हैं।

जीत को लेकर आशान्वित नजर आ रहे अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने कहा कि उनकी टीम के लिये हर श्रृंखला महत्वपूर्ण है। यह मायने नहीं रखता कि प्रतिद्वंद्वी कौन है। निश्चित तौर पर हमारे खिलाड़ी जीत के संकल्प के साथ मैदान पर उतरेंगे।

उन्होंने कहा, “सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमारे सामने एशिया कप और टी 20 विश्वकप जैसे दो बड़े टूर्नामेंट हैं, लिहाजा हर सीरीज महत्वपूर्ण है और हमें श्रंखला दर श्रंखला अपने प्रदर्शन में सुधार पर ध्यान केन्द्रित करने की जरूरत है। हमारी योजना मजबूत टीमों के साथ खेलना है, क्योंकि इससे हमे प्रदर्शन में सुधार करने का मौका मिलेगा और हम महत्वपूर्ण मुकाबलों में और अधिक विश्वास के साथ उतरेंगे। अच्छी टीमों के खिलाफ खेलने में हमें काफी कुछ सीखने को मिलेगा। मैच दर मैच हमे पता चलेगा कि किन किन क्षेत्रों में सुधार लाना है।”

इससे पहले सोमवार को यहां खेले गये वार्म अप मैच में अफगानिस्तान ने खेल के हर विभाग अनुभवी वेस्टइंडीज से बेहतर प्रदर्शन करते हुये चार विकेट से जीत हासिल कर अपने इरादे साफ कर दिये थे।

बहुत कम समय में ही विश्व के चोटी के स्पिन गेंदबाजी में अपना नाम दर्ज कराने वाले राशिद ने कहा, “हमने किसी भी खिलाड़ी के लिये खास रणनीति नहीं बनायी है। मैंने अपने लिये योजना बनायी है। अगर किसी खिलाड़ी के लिये तैयारी की तो मेरी लाइन और लेंथ बिगड़ जाएगी।”

अफगान टीम की मदद करने के लिये भारत का शुक्रिया अदा करते हुए राशिद ने कहा, “हमें हमेशा भारत से मदद मिली है। हम हमेशा उनके शुक्रगुजार रहेंगे।” अफगानिस्तान के कोच लांस क्लूजनर ने कहा, “हमारी प्राथमिकता एक टीम के रूप में खुद को और स्मार्ट बनाने की है। हमारी टीम में काफी प्रतिभावान खिलाड़ी हैं लेकिन हम इस बात पर खास ध्यान देंगे कि हम मैच के रुख को बेहतर तरीके से भांपें और मैच जीतने के लिये बेहतर रणनीति बनाकर उस पर अमल करें।”

प्रदीप राज

वार्ता

More News
रोमांच से परिपूर्ण होगा राजस्थान और लखनऊ का मुकाबला

रोमांच से परिपूर्ण होगा राजस्थान और लखनऊ का मुकाबला

26 Apr 2024 | 8:34 PM

लखनऊ 26 अप्रैल (वार्ता) गत विजेता चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को पिछले लगातार दो मुकाबलों में हराने वाली लखनऊ सुपर जॉयंट्स (एलएसजी) शनिवार को अपने घरेलू मैदान में मजबूत राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के खिलाफ जीत दर्ज कर प्लेऑफ की ओर कदम बढ़ाने के इरादे से मैदान पर उतरेगी।

see more..
पंजाब किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का किया फैसला

पंजाब किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का किया फैसला

26 Apr 2024 | 7:45 PM

कोलकाता 26 अप्रैल (वार्ता) पंजाब किंग्स ने शुक्रवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 42वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

see more..
image