Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:04 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जनजीवन सरल बनाने के बाद सरकार अब गरीबों की खुशहाली के लिये काम करेगी: खट्टर

जनजीवन सरल बनाने के बाद सरकार अब गरीबों की खुशहाली के लिये काम करेगी: खट्टर

चंडीगढ़, 26 अगस्त(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि उनकी सरकार ने गत पांच वर्षों के अपने कार्यकाल में राज्य के लोगों का जीवन सरल किया है और अब वह गरीबों का जीवन खुशहाल करने के लिए कार्य करेगी तथा इस सम्बंध में वह 30 अगस्त से ‘मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना’ की शुरुआत करने जा रही है।

श्री खट्टर ने रोहतक के गढ़ी सांपला किलोई हलके में जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान एक जनसभा को सम्बोधित करते हुये यह बात कही। उन्होंने जन संरक्षण पर जोर देते हुये कहा कि भावी पीढ़ी के लिए पानी बचाना होगा और इसके लिए मुहिम चलानी होगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गीता के उपदेश ‘काम करते रहो फल की चिंता मत करो’ के आधार पर काम कर रही है। उसने लोगों का दृष्टिकोण बदला है। मुख्यमंत्री विंडो पर छह लाख से अधिक शिकायतें प्राप्त हुई हैं जिनमें से अधिकांश का निपटारा कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने बाद में बेरी हलके में एक जनसभा में कहा कि सरकार ने नौकरियों में पारदर्शिता दिखाई है और उससे नौकरी न मिलने वाले भी नाराज नहीं है क्योंकि वे स्वयं मानते हैं कि योग्यता के आधार पर नौकरियां मिली हैं। सोनीपत जिले के राई हलके में उन्होंने कहा कि अगले पांच वर्षों में राज्य से बेरोजगारी समाप्त कर दी जाएगी और हर व्यक्ति को रोजगार दिया जाएगा। सरकार ने सरकारी अथवा निजी क्षेत्र में हर व्यक्ति को रोजगार मिले, इस दिशा में मजबूत कदम बढ़ाए गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में गत पांच वर्षों में करीब 80 हजार करोड़ रुपये का औद्योगिक निवेश हुआ है जिसके तहत प्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों में हजारों औद्योगिक इकाइयां स्थापति की गई हैं। इनमें से प्रदेश के लगभग पांच लाख लोगों को रोजगार मिला है। उन्होंने कहा कि सरकार ने बेरोजगारी समाप्त करने के लिये युवाओं में कौशल क्षमता विकसित कर रही है जिसके तहत पलवल में पहला कौशल विकास विश्वविद्यालय स्थापित किया गया है। इस विश्वविद्यालय में युवाओं के हुनर को तराशने का काम कुशलतापूर्वक किया जा रहा है ताकि युवा स्व-रोजगार स्थापित कर सकें।

श्री खट्टर ने कहा कि राई हलके के गांवों में 24 घंटे बिजली दी जा रही है। प्रदेश में पहली बार पढ़ी-लिखी पंचायतें चुनकर आई हैं। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान से लिंगानुपात में सुधार हुआ है। राई के एमएनएसएस खेल विद्यालय को अब विश्वविद्यालय बनाया गया है ताकि खेल प्रतिभाओं को तराशा जा सके। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घर-घर में रसोई गैस पहुंचाई है जिसका हरियाणा को भी लाभ हुआ है। हरियाणा अनेक मामलों में देशभर में अन्य राज्यों से आगे निकला है और अब देश का नम्बर-एक राज्य बनाना उनका लक्ष्य है।

सोनीपत हलके में मुख्यमंत्री ने कहा कि गत पांच वर्षों में उनकी अगुवाई में राज्य में बिना किसी भेदभाव और क्षेत्रवाद के विकास कार्य किये गये हैं। हर वर्ग को साथ लेकर चले हैं। उन्होंनें कहा कि सोनीपत शहर विकास की दौड़ में काफी आगे बढ़ा है और अब यह बड़े शहरों से कदमताल करने लगा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के आने के बाद शहर को नगर निगम का दर्जा दिया गया।



इस अवसर पर सांसद रमेश कौशिक, करनाल से सांसद संजय भाटिया, शहरी स्थानीय निकाय, महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन, मुख्यमंत्री के ओएसडी भूपेश्वर दयाल तथा अन्य गणमान्य मौजूद थे।

image