Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:40 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


विमान हादसा: 18 लोगों की मौत की पुष्टि

विमान हादसा: 18 लोगों की मौत की पुष्टि

कोझिकोड, 08 अगस्त (वार्ता) केरल में कोझिकोड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रनवे पर विमान के फिसलने से हुए हादसे में 18 लोगों की मौत और कई यात्रियों के घायल होने की शनिवार को पुष्टि की गई और इस बीच कई नेताओं और वरिष्ठ अधिकारियों ने घटनास्थल का दौरा किया है।

शुक्रवार रात करीब सात बजकर 40 मिनट पर कोझिकोड हवाई अड्डे पर एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान का लैंडिंग के दौरान रनवे पर फिसलकर करीब 120 फुट गहरी खाई में गिर गया था। इस हादसे में पायलट समेत 18 लोग मारे गये और कई लोग जख्मी हुए। घायलों में 23 यात्रियों की हालत अभी भी गंभीर बनी हुई है।

इस बीच, नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने विमान हादसे में मारे गये लोगों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये सहायता राशि देने की शनिवार को घोषणा की।

श्री पुरी ने यहां प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि गंभीर रूप से घायलों को दो-दो लाख रुपये दिये जायेंगे। इसके अलावा मामूली रूप से जख्मी लोगों को 50-50 हजार रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी।

उन्होंने आज घटनास्थल का दौरा किया और लोगों से दुर्घटना को लेकर किसी तरह की अटकले नहीं लगाने एवं नागर विमानन महानिदेशालय की जांच पूरी होने का इंतजार करने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा, “ जांच से होने वाले खुलासे हमारे लिए कमियों को दूर करने के लिए सबक होंगे।” मंत्री ने विमान हादसे के मृतकों को श्रद्धांजलि अर्पित की और बचाव कार्य में शामिल स्वयंसेवकों और अधिकारियों का धन्यवाद किया।

श्री पुरी ने ढाचांगत कमियों और चालक दल की क्षमताओं पर उठ रहे सवाल को खारिज करते हुये कहा, “पायलट अनुभवी था और उसने करीब 27 बार करीपुर हवाई अड्डे पर विमान की लैंडिंग की थी।”

इस बीच, एयर इंडिया एक्सप्रेस ने केरल के करीपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विमान हादसे में मृत यात्रियों के परिवारों और घायल होने वाले यात्रियों को अंतरिम सहायता राशि देने की घोषणा की है।

एयर इंडिया एक्सप्रेस ने आज जारी विज्ञप्ति में कहा कि एयरइलाइन कानून के अनुसार उचित समय पर सहायता राशि देगा।

विज्ञप्ति के अनुसार एयर इंडिया एक्सप्रेस तत्काल राहत पहुंचाने के लिए अंतरिम सहायता राशि के रूप में 12 वर्ष या उससे अधिक उम्र के मृतक यात्री के परिवार को 10 लाख रुपये, 12 वर्ष से कम उम्र के मृतक यात्री के परिवार को पांच लाख रुपये, गंभीर रूप से घायल यात्री को दो लाख रुपये और घायल यात्रियों को 50,000 रुपये प्रदान करेगा।

एयर इंडिया एक्सप्रेस ने विमान दुर्घटना का शिकार हुये लोगों के परिवारों और दोस्तों के लिए यात्री सूचना केंद्र स्थापित किया है और एक टोल फ्री नंबर उपलब्ध कराया है।

विज्ञप्ति के अनुसार यह टोल फ्री नंबर 1800222271 उपलब्ध कराया है।

प्रियंका.श्रवण

जारी वार्ता

image