Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:59 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अखिलेश ने जनेश्वर मिश्र के जयन्ती पर उन्हें अर्पित की पुष्पांजलि

अखिलेश ने जनेश्वर मिश्र के जयन्ती पर उन्हें अर्पित की पुष्पांजलि

लखनऊ, 05 अगस्त(वार्ता)समाजवादी पार्टी(सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बुधवार को छोटे लोहिया नाम से मशहूर पूर्व केन्द्रीय मंत्री जनेश्वर मिश्र के 87वां जन्म दिवस पर लखनऊ के जनेश्वर मिश्र पार्क में उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की।

इस अवसर पर श्री मिश्र की सुपुत्री श्रीमती मीना तिवारी उनके दामाद चन्द्रशेखर तिवारी एवं प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल, विधान परिषद के सदस्य एसआरएस यादव ने भी उनकी प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित किये।

श्री यादव ने कहा कि श्री मिश्र ने गरीबों, नौजवानों, किसानों और कमजोर तबके के लोगों के हितों के लिए सतत संघर्ष किया। आपातकाल के विरोध और लोकतंत्र की रक्षा के लिए उन्होंने जेल यातनाएं सही थी। समाजवादी आंदोलनों में वे सदैव आगे रहते थे। अपने अंतिम क्षणों तक वे संघर्षशील रहे।

उन्होंने कहा कि जातियों के बीच भेदभाव, ऊंच-नीच का भाव, समाप्त हो और लोगों के जीवन में बदलाव लाना समाजवादी व्यवस्था का लक्ष्य है। समाजवादी पार्टी डाॅ0 राममनोहर लोहिया, जयप्रकाश नारायण और छोटे लोहिया के विचारों को आगे बढ़ाने का काम करेगी।

श्री यादव ने कहा कि आज भी लोकतंत्र के समक्ष बड़ी चुनौतियां खड़ी है। समाज को बांटने और नफरत फैलाने वाली ताकतें सक्रिय है जिनसे संविधान के मूलचरित्र को खतरा हो सकता है। बदले की भावना से राजनीति हो रही है। असहमति को अपमानित किया जा रहा है। निर्दोषों के उत्पीड़न और फर्जी एनकाउण्टर की बढ़ती घटनाएं लोकतंत्र को डराने की कोशिश करती है।

भंडारी

वार्ता

image