Friday, Sep 30 2022 | Time 16:10 Hrs(IST)
image
world


संयुक्त राष्ट्र में पहली बार मनाई गई अंबेडकर जयंती

संयुक्त राष्ट्र में पहली बार मनाई गई अंबेडकर जयंती

न्यूयॉर्क, 14 अप्रैल (वार्ता) संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में भारत रत्न बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की 125वीं जयंती मनाई गई और इस मौके पर विभिन्न क्षेत्रों में उनके योगदान और सेवाओं का उल्लेख किया गया। संयुक्त राष्ट्र संघ में भारत के स्थायी मिशन ने अमेरिका आधारित गैर सरकारी संस्था फाउंडेशन फोर ह्यूमन हाेराइजन और भारत आधारित गैर सरकारी संस्था कल्पना सरोज फाउंडेशन के सहयोग से डा. अंबेडकर की 125वीं जयंती का विशेष समारोह आयोजित किया। इस मौके पर संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने कहा, “डॉ. भीमराव अंबेडकर भारतीय संविधान के प्रमुख निर्माता तथा स्वतंत्र भारत के पहले कानून मंत्री, एक समाज सुधारक, कानूनविद, पर्यावरणविद, लेखक और एक शोधार्थी थे। वह बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे और उन्हाेंने भारत में भेदभाव और सामाजिक असमानता के खिलाफ लड़ाई लड़ी।” संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम की प्रशासक हेलन क्लार्क ने कहा कि डॉ. अंबेडकर जानते थे कि असमानता लोगों के कल्याण की दिशा में बुनियादी चुनौती है। इस अवसर पर कई अन्य लोगों ने भी अंबेडकर की शिक्षाओं को याद किया। इस मौके पर राजनयिक, संयुक्त राष्ट्र के वरिष्ठ अधिकारी, भारत से राज्य सरकार के अधिकारी, छात्र, सिविल सोसायटी तथा निजी क्षेत्र के प्रतिनिधि मौजूद थे। संयुक्त राष्ट्र संघ में पहली बार बाबा साहेब पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मनीषा, यामिनी वार्ता

More News
अफगानिस्तान:शक्तिशाली विस्फोट में 19 लोगों की मौत,कई घायल

अफगानिस्तान:शक्तिशाली विस्फोट में 19 लोगों की मौत,कई घायल

30 Sep 2022 | 1:18 PM

काबुल 30 सितम्बर (वार्ता) अफगानिस्तान की राजधानी में एक शिक्षा केंद्र में शुक्रवार को हुए भीषण विस्फोट में 19 से अधिक लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।

see more..
फ्लोरिडा के इतिहास में इयान सबसे घातक हो सकता है-बाइडेन

फ्लोरिडा के इतिहास में इयान सबसे घातक हो सकता है-बाइडेन

30 Sep 2022 | 10:33 AM

वाशिंगटन 30 सितंबर (वार्ता/शिन्हुआ) अमेरिका के राष्ट्रपति जोए बाइडेन ने कहा कि इयान फ्लोरिडा के इतिहास में सबसे घातक तूफान हो सकता है।

see more..
image