Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:24 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


अमित शाह और ममता बनर्जी ने पंडित ईश्वर चंद्र विद्यासागर की जयंती पर नमन किया

अमित शाह और ममता बनर्जी ने पंडित ईश्वर चंद्र विद्यासागर की जयंती पर नमन किया

कोलकाता, 26 सितंबर (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रविवार को देश के समाज सुधारक एवं शिक्षाविद पंडित ईश्वर चंन्द्र विद्यासागर की जयंती पर उन्हें याद करते हुए नमन किया और श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

पंडित ईश्वर चन्द्र विद्यासागर यानी ईश्वर चन्द्र बंदोपाध्याय का जन्म बंगाल के मेदिनीपुर जिले के वीरसिंह गांव में वर्ष 1820 को हुआ था। वह देश के शिक्षाविद् और समाज सुधारक थे। पंडित विद्यासागर की मृतयु 1891 में कोलकाता में हुई थी।

श्री शाह ने ट्वीट किया “बंगाल पुनर्जागरण के प्रणेता ईश्वरचंद्र विद्यासागर जी ने अपने प्रेरक विचारों से सामाजिक कुरीतियों को ध्वस्त कर एक शिक्षित एवं प्रगतिशील समाज के निर्माण में अपना पूरा जीवन अर्पित किया। वह स्थानीय भाषा में शिक्षा के प्रबल समर्थक और जातिवाद के धुर विरोधी थे। उनकी जयंती पर उन्हें नमन।”

मुख्यमंत्री बनर्जी ने ट्वीट किया, “उन्नीसवीं सदी के शिक्षक को भावभीनी श्रद्धांजलि।”

सुश्री बनर्जी ने कहा, “ईश्वर चंद्र विद्यासागर जी की जयंती पर कोटि-कोटि नमन। वह सबसे महान समाज सुधारकों में से एक थे जिन्होंने न्याय और समानता के लिए अथक संघर्ष किया। हम उनकी शिक्षाओं पर चलना चाहिए और हम उनकी शिक्षा के हमेशा ऋणी रहेंगे।”

उप्रेती जितेन्द्र

वार्ता

image