Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:26 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


आनंदीबेन ने गुजरात की ‘गीर’ गाय किसानों को वितरित की

आनंदीबेन ने गुजरात की ‘गीर’ गाय किसानों को वितरित की

वाराणसी, 03 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने बु्धवार को यहां गुजरात की ‘गीर’ गाय किसानों को वितरित कर उनसे दूध उत्पदान बढ़ाने की अपील की।

उन्होंने जिले के आराजीलाइन विकास खंड के ग्राम सभा शहंशाहपुर शहंशाहपुर आयोजित एक कार्यक्रम में गुजरात से लाई गई ‘गीर’ गाया 14 पशुपालकों भेंट की। बनास डेयरी द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भावना अनुरूप गुजरात एवं उत्तर प्रदेश को जोड़े के प्रयासों के तहत यह पहल की गई है।

श्रीमती पटेल ने कहा कि गुजरात का बनास कांठा अति पिछड़ा था। श्री मोदी के मुख्यमंत्री बनने के बाद शिक्षा ही नहीं नर्मदा का पानी पीने भी वहां के खेतों पहुंचाया गया। आज बनास सबसे अच्छा जिला बन गया है। वहां की डेयरी में 84 लाख लीटर दूध का रोजाना उत्पादन होता है। वहां के दूध से उत्पाद दुनियाभर में बिकते हैं।

उन्होंने कहा कि देश में कुपोषण एक चिंता का विषय है। लगभग हर मिनट देश में एक बच्चे की मौत हो जाती है। प्रधानमंत्री ने कई योजनाएं संचालित की हैं। पोषण मिशन, संस्थागत प्रसव एवं गर्भवती महिला का पोषण। इनके अच्छे परिणाम सामने आये हैं।

राज्यपाल ने कहा कि गीर गाय अपना सुख-दुख का भाव प्रकट करती हैं। बच्चों की भांति गाय से व्यवहार करें। गाय आंखों से बात करती है। घर के झगड़े का गाय पर प्रभाव होता है। घर का वातावरण का गाय के दूध पर असर होता है। अच्छा माहौल होगा तो ज्यादा दूध होगा। गीर गाय कृष्ण भगवान की गाय मानी जाती हैं, वे बंसी बजाते थे और बातें करते थे। अब गीर गाय बनारस आ रही है। वाराणसी ऋषियों, संतों एवं गंगा की भूमि के साथ अब गाय की भूमि बन रही है।

श्रीमती पटेल ने कि बहू को बेटी की तरह समझे तथा बेटी को बेटा की तरह। महिला शक्ति को विकास से जोड़ें। महिलाओं को आगे लाएं उन्हें नई तकनीकी शिक्षा से जोड़े। प्रधानमंत्री ने 150 गाय गुजरात से वाराणसी लाने की इच्छा जताई है। बनास डेयरी इस में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। सक्षम व्यक्ति अपनी संपत्ति से ज़रूरतमंदों का सहयोग करें।

उन्होंने गाय प्राप्त करने वाले पशुपालकों को शुभकामनाएं देते हुए अपेक्षा व्यक्त की कि आगे जब किसी व्यक्ति को कोई सहायता, उपहार मिलता है तो उसे पाते समय अपनी पत्नी को जरूर साथ रखें। इस अवसर पर भारी संख्या में किसान, पशुपालक व महिलाएं उपस्थित थे।

बीरेंद्र प्रदीप

वार्ता

image