Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:37 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब में मेडिकल कॉलेज और कृषि कॉलेज स्थापित करने की मंजूरी

पंजाब में मेडिकल कॉलेज और कृषि कॉलेज स्थापित करने की मंजूरी

चंडीगढ़, 12 अगस्त (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मलेरकोटला जिले में मेडिकल कॉलेज और गुरदासपुर जिले के कलानौर में कृषि कॉलेज स्थापित करने की मंजूरी दे दी है।

श्री मान ने कल यहां कहा कि मलेरकोटला में कोट शेरवानी में मेडिकल कॉलेज बनाया जाएगा। यह मेडिकल कॉलेज पंजाब और ख़ास तौर पर मालवा क्षेत्र को मानक स्वास्थ्य सेवाओं और चिकित्सा शिक्षा प्रदान करने के लिए एक केंद्र के रूप में काम करेगा। यह कॉलेज मलेरकोटला को देश के नक्शे पर चिकित्सा शिक्षा के केंद्र के रूप में उभरेगा।

उन्होंने गुरदासपुर जि़ले के कलानौर कस्बे में कृषि कॉलेज स्थापित करने को भी मंजूरी दी। उन्होंने कहा कि यह कॉलेज कृषि के विशाल क्षेत्र में आधुनिक शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ राज्य के सीमावर्ती जिलों में प्रगतिशील और कृषि के मशीनीकरण को बढ़ावा देने में सहायक सिद्ध होगा। सीमावर्ती क्षेत्र में ऐसे प्रमुख शैक्षिक संस्थान समय की ज़रूरत हैं, जिससे इसकी तरक्की और लोगों की ख़ुशहाली सुनिश्चित बन सके।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह यह सुनिश्चित बनाएं कि केंद्र सरकार की सहायता से बन रहे इन दोनों गौरवमयी प्रोजेक्टों का काम समयबद्ध ढंग से मुकम्मल किया जाए। राज्य सरकार लोगों के कल्याण के लिए कई लोक-हितैषी और विकासपरक योजनाएं तैयार कर रही हैं। इस मंतव्य के लिए धन की कोई कमी नहीं है और राज्य के सर्वांगीण विकास को और गति दी जाएगी।

शर्मा.श्रवण

वार्ता

image