Sunday, Nov 29 2020 | Time 10:13 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • ट्रंप की टीम पेन्सिलवेनिया चुनाव धोखाधड़ी मामले में करेगी अपील
  • कृषि कानूनों पर फिर से विचार करे केंद्र सरकार
  • संस्मरण लिखने की तैयारी में है मेलानिया ट्रम्प
  • क्रोएशिया के प्रधानमंत्री ‘सेल्फ आइसोलेशन’ में
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 30 नवंबर)
  • रूस के मास्कों में कोरोना से नौ हजार के करीब लोगों मौतें
  • फ्रांस में नए सुरक्षा कानून के खिलाफ प्रदर्शन, कई पुलिसकर्मी घायल
  • अमेरिका में पिछले 24 घंटों में कोरोना से 1404 लोगों की मौत
  • लंदन में लॉकडाउन के खिलाफ प्रदर्शन में 60 लोग गिरफ्तार
  • ईरान में कोरोना के 13,402 नए मामले
  • फ्रांस में नए सुरक्षा कानून के खिलाफ प्रदर्शन में 37 पुलिसकर्मी घायल
  • अमेरिका में कोरोना के एक दिन में दो लाख से अधिक नए मामले
राज्य » उत्तर प्रदेश


आत्मशक्ति जगायें और करें अन्याय का डटकर मुकाबला : मंडलायुक्त

आत्मशक्ति जगायें और करें अन्याय का डटकर मुकाबला : मंडलायुक्त

झांसी 22 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी में “ मिशन शक्ति ” के तहत महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा के लिए जागरूकता कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंडलायुक्त सुभाष चंद्र शर्मा ने कहा कि अन्याय को सहन करना नही चाहिये, बल्कि उसका डटकर मुकाबला करना चाहिये।

प्रदेश सरकार द्वारा चलाये जा रहे मिशन शक्ति अभियान के अन्तर्गत प़ं दीनदयाल सभागार में गुरूवार को आयोजित जागरुकता कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्री शर्मा ने कहा कि हर जगह पुलिस नही हो सकती, लेकिन हर जगह आत्म विश्वास जरुर कार्य करेगा और कुछ ही क्षणों में पुलिस उपलब्ध होगी। नारी शक्ति का सम्मान होना चाहिये। उन्होने महिला एवं बालिकाओं से कहा कि अपने पर्स में सेनेटाइजर के साथ ही मिर्ची स्प्रे तथा अन्य बचाव सामग्री भी रखना जरुरी है ताकि मौका पड़ने पर मनचलो को अच्छा सबक सिखाया जा सके।

नारी को अब सिर झुकाकर चलने की जरुरत नही है बल्कि सिर उठाकर चलने की जरुरत है। कपड़े अपनी पंसद के ही पहनें लेकिन यह भी सोचे कि ऐसे पहनावे से असुरक्षित तो नही हैं। सामने वाले को ऐसा कोई मौका न दें जिससे उसके हौसले बुलन्द हो। देश काल परिस्थिति को ध्यान में रखकर सुरक्षित तरीके से वर्तमान में जीना है।

मण्डलायुक्त ने छात्राओं को बताया कि प्रदेश सरकार महिलाओं की सुरक्षा के लिये 1090, 181, 1076, 112 नम्बर जारी किये गये है। जिन पर फोन करने से तत्काल पुलिस पहुंचती है। इन योजनाओं का लाभ वक्त पड़ने पर अवश्य उठाना चाहिये। उन्होने छात्राओं से आग्रह किया कि अपने मार्शल आर्ट को विकसित करें, खेलों इण्डिया, जूडो-कराटे, जम्प, एनसीसी सहित विभिन्न गतिविधियों में प्रतिभाग करें। विद्यालयों के सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लें और वक्त पड़ने आने पर कठोर बन जाये ताकि सम्मान बरकरार बना रहे। जिसके लिये सजग और सतर्क रहने की जरुरत है।

सही बात को सही रुप में पेश करना जरुरी है और अत्याचार से लड़ने की शक्ति अन्दर से होनी चाहिये। महिला एवं बालिकाओं पर छेड़खानी करने वाले 90 प्रतिशत परिचित ही निकलते है। इसलिये अपने घर, पड़ोस, रिश्तेदारों की मानसिकता को पहचानना बहुत जरुरी है। बालिकाये ऐसी बातों को अपनी माँ को जरुर बतायें, जिससे समय रहते सतर्क रह सके। जब सम्मान नही मिलता है तो छीनना पड़ता है, इसलिये नारी अपने को कमजोर न समझे, अपने स्वाभिमान जगाकर लें जाये और अन्य को भी जागरुक करें।

मण्डलायुक्त ने प़ं दीनदयाल सभागार में उपस्थित बालिकाओं, शिक्षिकाओं को सामूहिक रुप से ‘‘सुरक्षा शपथ’’ दिलायी। उन्होने मिशन शक्ति अभियान के अन्तर्गत नारी सुरक्षा, नारी सम्मान तथा नारी स्वावलम्बन हेतु इस शारदीय नवरात्र से बासन्तिक नवरात्र तक 180 दिन तक चलने वाले कार्यक्रमों के सम्बन्ध में अवगत कराया। उन्होने यह भी कहा कि यदि महिला ठान लें कि लिंग परीक्षण नही कराना है तो दुनियां की कोई ताकत परीक्षण नही करा सकती है। सभी लोग बेटा-बेटी में अन्तर न समझे, दोनो को बराबर ही समझे।

जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने कार्यक्रम में सम्बोधित करते हुए कहा कि जब तक घर पर शिष्टाचार सिखाया नही जायेगा तब तक समाज में भेदभाव अर्थात लड़का-लड़की में फर्क करेंगे तो बाहर भी फर्क रहेगा। इसलिये बच्चों को सही रास्ते पर ले जाने के लिये अच्छे संस्कार सिखायें। यदि सभी महिलायें तय करें तो निश्चित रुप में सुधार होगा और अच्छा वातावरण मिलेगा। उन्होने कहा कि स्त्री-पुरुष के सहयोग से ही समाज चलता है। हमें मानवता के साथ रहना है हम सबने मिलकर कोरोना जैसी महामारी को हराना है।

कार्यक्रम में आर्य कन्या इन्टर कालेज की छात्राओं द्वारा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पर तथा नारी सम्मान पर लोकमान्य तिलक कन्या इन्टर कालेज की छात्राओं द्वारा गीत प्रस्तुत किये गये। कार्यक्रम में विभिन्न वक्ताओं द्वारा विद्यालय में बच्चों की सुरक्षा, विद्यार्थी और अध्यापकों के बीच जागरुकता कार्यक्रम और बाल मनोविज्ञान के सम्बन्ध में समझ विकसित करना एवं सोशल मीडिया सुविधा एवं चुनौती आदि विषय पर विस्तार से अवगत कराते हुये जागरुक किया।

मिशन शक्ति कार्यक्रम के मौके पर मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार, महिला थाना प्रभारी पूनम शर्मा, जिला प्रोबेशन अधिकारी नन्दलाल सिंह, डॉ़ नीति शास्त्री, जिला विद्यालय निरीक्षक, एडी बेसिक, बीएसए सहित विभिन्न विद्यालयों की शिक्षिकायें एवं छात्रायें भी उपस्थित रही।

सोनिया

वार्ता

More News
पूंजीपति मित्रों के लिये लाल कालीन,किसानो के लिये खोदे गये रास्ते: प्रियंका

पूंजीपति मित्रों के लिये लाल कालीन,किसानो के लिये खोदे गये रास्ते: प्रियंका

28 Nov 2020 | 11:51 PM

लखनऊ 28 नवम्बर (वार्ता) कृषि कानून के विरोध में आंदोलन कर रहे किसानो का पक्ष लेते हुये कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने शनिवार को मोदी सरकार पर निशाना साधते हुये कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खरबपति मित्रों के दिल्ली आने पर लाल कालीन डाली जाती है जबकि किसानो को राेकने के लिये रास्ते खोदे जा रहे है।

see more..
फैजाबाद अयोध्या हो सकता है तो हैदराबाद ‘भाग्य नगर’ क्यों नहीं: योगी

फैजाबाद अयोध्या हो सकता है तो हैदराबाद ‘भाग्य नगर’ क्यों नहीं: योगी

28 Nov 2020 | 11:40 PM

लखनऊ 28 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हैदराबाद में एक जनसभा को संबोधित करते हुये कहा कि फैजाबाद का नाम अयोध्या हो सकता है तो हैदराबाद का नामकरण भाग्यनगर क्यों नहीं हो सकता।

see more..
image