Friday, Apr 26 2024 | Time 20:07 Hrs(IST)
image
खेल


वापसी पर चमके अर्शदीप, भारत ने आठ विकेट से जीत दर्ज की

वापसी पर चमके अर्शदीप, भारत ने आठ विकेट से जीत दर्ज की

तिरुवनन्तपुरम, 28 सितंबर (वार्ता) भारत ने अर्शदीप सिंह (32/3) सिंह की घातक गेंदबाजी के बाद सूर्यकुमार यादव (50 नाबाद) और लोकेश राहुल (51 नाबाद) की अर्द्धशतकीय पारियों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका को पहले टी20 मैच में बुधवार को आठ विकेट से मात दी।

दक्षिण अफ्रीका ने भारत के सामने 20 ओवर में 107 रन का लक्ष्य रखा था, जिसे भारत ने 16.4 ओवर में हासिल कर लिया।

ऑस्ट्रेलिया टी20 शृंखला में टीम से बाहर रहने के बाद वापसी करने वाले अर्शदीप सिंह ने अपनी स्विंग गेंदबाजी से दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को लाजवाब किया और तीन विकेट झटककर जीत की नींव रखी। इसके बाद सूर्यकुमार और राहुल ने दूसरी पारी में तीसरे विकेट के लिये 93 रन की नाबाद साझेदारी करके भारत को जीत दिलाई।

दक्षिण अफ्रीका के लिये केशव महाराज ने 35 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्कों की बदौलत 41 रन की जुझारू पारी खेली, लेकिन यह उनकी टीम को जीत दिलाने के लिये काफी नहीं था। भारत ने 107 रन के मामूली लक्ष्य का पीछा करते हुए शुरुआत में संघर्ष किया। कागिसो रबाडा ने तीसरे ओवर में रोहित शर्मा को शून्य रन पर आउट किया और टीम पहले छह ओवरों में एक विकेट के नुकसान पर सिर्फ 17 रन बना सकी। यह टी20 अंतरराष्ट्रीय में भारत का सबसे छोटा पावरप्ले स्कोर है।

पावरप्ले के बाद पहली ही गेंद पर विराट कोहली (03) भी आउट हो गये।

इसके बाद सूर्यकुमार और राहुल ने भारतीय पारी को गति देते हुए तीसरे विकेट के लिये 63 गेंदों पर 93 रन की साझेदारी करके टीम को जीत तक पहुंचाया।

सूर्युकमार ने 33 गेंदों पर पांच चौकों और तीन छक्कों की बदौलत 50 रन बनाये। राहुल ने उनका साथ देते हुए दो चौकों और चार छक्कों के साथ 51 रन जोड़े, हालांकि उन्होंने इसके लिये 56 गेंदें खेलीं।

पारी की शुरुआत में संघर्ष कर रहे राहुल ने 36 गेंदों पर सिर्फ 15 रन बनाये थे, लेकिन 10वें ओवर की पांचवीं गेंद पर जीवनदान मिलने के बाद उन्होंने पारी की रफ्तार बदली। सलामी बल्लेबाज ने अगली 20 गेंदों पर 36 रन जोड़े और छक्का लगाकर भारत को जीत दिलाई।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से कागिसो रबाडा ने चार ओवर में एक मेडेन के साथ 16 रन देकर एक विकेट लिया, जबकि नॉर्खिया ने तीन ओवर में 32 रन देकर एक विकेट चटकाया।

इससे पहले, कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी और भारतीय गेंदबाजों ने उनके फैसले को सही ठहराते हुए 42 रन पर दक्षिण अफ्रीका के छह बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया।

चाहर ने कप्तान टेंबा बावुमा, और ट्रिस्टन स्टब्स को शून्य रन पर आउट किया जबकि अर्शदीप ने क्विंटन डी कॉक, राइली रूसो और डेविड मिलर को क्रमशः एक, शून्य, शून्य के स्कोर पर पवेलियन लौटाया।

एडेन मार्करम (25) ने हर्षल पटेल की गेंद पर पगबाधा होने से पहले वेन पार्नेल के साथ छठे विकेट के लिये 32 रन जोड़े।

इसके बाद केशव ने पार्नेल (24) के साथ सातवें विकेट के लिये 26 रन और कागिसो रबाडा (07 नाबाद) के साथ आठवें विकेट के लिये 33 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। प्रोटियाज ने अपने अंतिम दो विकेटों के बदले 64 रन जोड़कर 20 ओवर में 106/8 के स्कोर के साथ पारी को समाप्त किया।

भारत के लिये अर्शदीप ने चार ओवर में 32 रन देकर सर्वाधिक तीन विकेट लिये, जबकि चाहर और हर्षल ने दो-दो विकेट चटकाये। अक्षर पटेल ने चार ओवर में 16 रन के बदले एक विकेट लिया। अश्विन को कोई विकेट हासिल नहीं हुआ, हालांकि उन्होंने चार ओवर में मात्र आठ रन दिये।

शादाब

वार्ता

More News
ब्राजील की महिला फुटबॉल खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास लेने की घोषणा की

ब्राजील की महिला फुटबॉल खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास लेने की घोषणा की

26 Apr 2024 | 4:00 PM

ब्रा‍ज़िलिया 26 अप्रैल (वार्ता) ब्राजील की महिला खिलाड़ी मार्टा विएरा डी सिल्वा ने कहा कि वह इस वर्ष के आखिर में अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास ले लेंगी।

see more..
जीतकर ही आप ग्रुप में आत्मविश्वास लौटा सकते हैं- डुप्लेसी

जीतकर ही आप ग्रुप में आत्मविश्वास लौटा सकते हैं- डुप्लेसी

26 Apr 2024 | 3:32 PM

हैदराबाद 26 अप्रैल (वार्ता) रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के कप्तान फाफ डुप्लेसी ने कहा कि मैच जीतकर कर ही आप ग्रुप में आत्मविश्वास ला सकते है।

see more..
image