Friday, Apr 26 2024 | Time 14:26 Hrs(IST)
image
बिजनेस


आत्मनिर्भर भारत को साकार करने में ऑटो उद्योग की महत्वपूर्ण भूमिका: गडकरी

आत्मनिर्भर भारत को साकार करने में ऑटो उद्योग की  महत्वपूर्ण भूमिका: गडकरी

ग्र्रेटर नोएडा 12 जनवरी (वार्ता) केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग को विकास का वाहक बताते हुये आज कहा कि यह उद्योग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

श्री गडकरी ने यहां 16वें ऑटो एक्सपो का आज औपचारिक शुभारंभ करते हुये कहा कि भारत दुनिया में सबसे तेजी ने बढ़ने वाला अर्थव्यवस्था है और इसमें ऑटो मोबाइल का वाहक है। उन्होंने कहा कि भारतीय नागरिकों में आ रही जागरूकता के बल पर मोबिलटी क्षेत्र को अधिक टिकाउ बनाने के लिए जैविक ईंधन के स्थान पर फलेक्सी ईंधन को बढ़ावा दिया जा सकता है। इसके साथ ही कंपनियों को सड़क सुरक्षा और पर्यावरण अनुकूल विनिर्माण के प्रति जिम्मेदार होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि आज का ऑटो उद्योग नेट जीरो उत्सर्जन के लक्ष्य की दिशा में आगे बढ़ रहा है और यहां कुछ ऐसे उत्पाद भी पेश किये गये हैं जो सेंसर आधारित सुरक्षा तकनीक से लैस है। उन्होंने कहा कि यह एक्सपो ऑटो उद्योग और टिकाऊ भविष्य को स्वच्छ ईंधन और वाहन से चलने वालों के लिए सुरक्षित मोबिलिटी के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा।

ऑटो एक्सपो में कल और आज कुल दो दिनों में 82 वाहन प्रदर्शित किये गये हैं। इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित यह प्रदर्शनी 11 जनवरी और 12 जनवरी को विशेष रूप से मीडिया के लिए था। इसके बाद तीसरे दिन 13 जनवरी को यह सिर्फ बिजनेस विजिटरों के लिए होगा और उसके बाद 14 जनवरी से 18 जनवरी तक यह शो आम आदमी के लिए खुलेगा।

ऑटोमोटिव कॉम्पोनेन्ट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया (एक्मा) और भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के सहयोग से सोसाइटी ऑफ़ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) द्वारा प्रदर्शनी के इस 16वें संस्करण की थीम ‘गतिशीलता की दुनिया की खोज’ (‘एक्स्प्लोर द वर्ल्ड ऑफ़ मोबिलिटी’) है। यह थीम उद्योग की एक ज्यादा सुरक्षित, स्वच्छ, हरे-भरे और जुड़े हुए भविष्य के लिए पर्यावरण के अनुकूल दूरदर्शी सबसे अत्‍याधुनिक टेक्नोलॉजी के दृष्टिकोण से मेल खाती है। यह प्रदर्शनी दर्शकों को बदलते और क्रमिक रूप से विकसित होते मोबिलिटी इकोसिस्टम की समझ प्रदान करेगी और भविष्य के लिए तत्पर नए-नए तथा बेहतर समाधान पेश कर रही हैं।

शेखर

वार्ता

More News
निफ्टी दिसंबर तक पहुंच सकता है 25,800 से ऊपर: प्रभुदास लीलाधर

निफ्टी दिसंबर तक पहुंच सकता है 25,800 से ऊपर: प्रभुदास लीलाधर

26 Apr 2024 | 10:38 AM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) इस समय चल रहे आम चुनावों के वातावरण में बाजार के भविष्य को लेकर उत्सुकताओं के बीच वित्तीय प्रबंधन क्षेत्र की फर्म प्रभुदास लीलाधर (पीएल) ने गुरुवार को कहा कि यदि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार फिर से सत्ता में लौटती है तथा अनुमानों के अनुसार मानसून अच्छा रहता है तो भारत में शीर्ष 50 शेयरों पर आधार निफ्टी शेयर सूचकांक दिसंबर के अंत तक 25,810-27100 दायरे तक पहुंच सकता है।

see more..
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image