Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:57 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बहराइच को मिला 333 करोड़ की विकास योजनाओं का तोहफा

बहराइच को मिला 333 करोड़ की विकास योजनाओं का तोहफा

बहराइच 27 मार्च (वार्ता) उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने होली से पहले सीमावर्ती जिले बहराइच को 333.83 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की सौगात दी।

श्री योगी ने शनिवार को यहां शिरोमणि महाराणा प्रताप की प्रतिमा अनावरण भी किया और कहा “ विदेशी आक्रांताओं को मुंह तोड़ जवाब देने वाले राजा सुहेलदेव की धरती पर मेडिकल कॉलेज का तोहफा देकर मुझे खुशी हो रही है। यहां पर मेडिकल कॉलेज बनने के बाद सिर्फ बहराइच ही नहीं बल्कि आसपास के जिलों में रहने वालों को बाहर जाकर इलाज नहीं कराना पड़ेगा। उनको इलाज की बेहतर सुविधाएं अपने जिले में ही मिल जाएंगी। देवीपाटन ऐसा मंडल है, जिसके चार जिलों में से तीन में मेडिकल कॉलेज की सुविधा मौजूद है। ”

उन्होने कहा कि पहले जब गरीब बीमार पड़ता था तो पैसे की कमी के चलते अच्‍छा इलाज नहीं करा पाता था। आयुष्‍मान योजना आने के बाद उनको पांच लाख रुपए तक की नि:शुल्क इलाज की सुविधा उपलब्‍ध कराई गई। प्रदेश सरकार ने गरीबों व बेहसारा लोगों के इलाज में 900 करोड़ की धनराशि खर्च कर चुकी है। किसान, मजदूर व महिलाओं को इस योजना को लाभ मिल रहा है।

सीएम ने कहा कि बहराइच के चित्‍तौड़ महाराजा सुहेलदेव का भव्‍य स्‍मारक व मेडिकल कॉलेज का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है। प्रदेश में कोई ऐसा स्‍थल नहीं है, जहां पर देश के लिए जान देने वाले शहीदों की स्‍मारक न हो, ये हमेशा आगे बढ़ने की प्ररेणा देते हैं। उन्‍होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज का नाम महाराजा सुहेलदेव के नाम पर रखा गया है। अपने पूर्वजों के प्रति सम्‍मान का भाव हमेशा प्रगति की ओर अग्रसर करता है।

उन्होने कहा कि बहराइच में 264 करोड़ रुपए की योजनाओं का शिलान्‍यास व 70 करोड़ रुपए की योजनाओं का लोकापर्ण किया जा रहा है। बाढ़, शुद्ध पानी, सिंचाई समेत अन्‍य क्षेत्रों से जुड़ी योजनाएं लोगों को बढ़ी राहत देंगी। बहराइच एक अकांक्षात्‍म जिला है। पिछले तीन सालों में शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य और पेयजल की समस्‍या को दूर कर विकास का काम हुआ है। केन्‍द्र सरकार के साथ मिलकर प्रदेश के आठ अकांक्षात्‍मक जिलों को विकसित करने का काम किया जा रहा है। इसके सकारात्‍मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं।

प्रदीप

जारी वार्ता

image