Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:58 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बस्तर की उत्कृष्ट कलाकृतियों की देश के बाहर भी बनेगी पहचान: रेणुका

बस्तर की उत्कृष्ट कलाकृतियों की देश के बाहर भी बनेगी पहचान: रेणुका

पत्थलगांव,28 जुलाई(वार्ता) केन्द्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह ने कहा है कि देश में जनजातीय वर्ग के लोगों को लघु वनोपज से लाभान्वित करने के लिए केन्द्र सरकार ने वन धन योजना की शुरूआत की है। इससे छत्तीसगढ़ के बस्तर के आदिवासियों की उत्कृष्ट कलाकृतियों की देश के बाहर भी पहचान कराई जायेगी।

श्रीमती रेणुका सिंह ने यूनीवार्ता से चर्चा के दौरान आज बताया कि उनके पास जनजातीय मंत्रालय का काम बेहद चुनौती भरा होने के बाद भी वे इस वर्ग के लोगों की समस्या का निराकरण का काम समय सीमा के भीतर पूरा करेंगी।

उन्होंने कहा कि वन धन योजना के तहत बस्तर की कलाकृति, सरगुजा और जशपुर में आदिवासियों की आजीविका चलाने वाले विभिन्न उत्पादों के लिए इस वर्ग के लोगों को और सहयोग देकर बिक्री के लिए नए बाजार उपलब्ध कराये जाएंगे।

उन्होने बताया कि लिपिकीय त्रूटि के चलते जनजातीय वर्ग में कई ऐसे समाज हैं, जिन्हे आदिवासियों को मिलने वाली सुविधा से वंचित रहना पड़ रहा है। इसके लिए मिलने वाली शिकायतों पर जल्द सुधार करवा कर जरूरतमंद लोगों को लाभान्वित कराया जायेगा।

श्रीमती सिंह ने बताया कि छत्तीसगढ़ में कटनी गुमला राष्ट्रीय राज मार्ग की लम्बे समय से अधूरी पड़ी सड़क परियोजना को अब जल्द पूरा कराने की ठोस पहल की जा रही है।

सं. व्यास

वार्ता

image