Friday, Apr 26 2024 | Time 17:02 Hrs(IST)
image
राज्य


पीएमएलए मामले में पूछताछ के लिए भावना गवली तलब

पीएमएलए मामले में पूछताछ के लिए भावना गवली  तलब

मुंबई, 29 सितंबर (वार्ता) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने चार अक्टूबर के धनशोधन मामले की पूछताछ के लिए शिव सेना सांसद भावना गवली को तलब किया है। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

ईडी इससे संबंधित एक फर्म के खिलाफ चल रही जांच में सईद खान को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है, जो शिवसेना सांसद भावना का करीबी सहयोगी है।

सुश्री भावना महाराष्ट्र के यवतमल-वाशिम लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से पांच बार शिवसेना की सांसद रह चुकी हैं और धनशोधन मामले में उनसे ईडी द्वारा पूछताछ की जा रही है।

सईद खान सुश्री भावना की मां शालिनिताई गवली के साथ महिला उत्कर्ष प्रतिष्ठान नाम की फर्म की निदेशक हैं। यह फर्म 2019 में निगमित हुई और इससे पहले की यह एक ट्रस्ट थी जिसके सांसद और उसकी मां सदस्य थीं।

ईडी अधिकारियों को संदेह है कि ट्रस्ट को कंपनी में बदलने के लिए चैरिटी कमिश्नर के कार्यालय में जालसाजी की गई है। पुलिस को संदेह है कि फर्म का इस्तेमाल धोखाधड़ी और धनशोधन के लिए किया गया है।

सूत्रों के अनुसार यवतमाल-वाशिम सांसद भावना से जुड़े ट्रस्ट में करीब 17 करोड़ रुपये की अनियमितता पाई गई है। एक सामाजिक कार्यकर्ता हरीश सादा ने हाल ही में आरोप लगाया कि भावना गवली ने नेशनल कोऑपरेटिव डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एनसीडीसी) से 10 साल के लिए बालाजी सहकारी पार्टिकल बोर्ड के नाम की फर्म के नाम से 43.35 करोड़ रुपये का कर्ज लिया था, लेकिन इस नाम की फर्म वास्तव में है ही नहीं।

सूत्रों ने बताया कि कथित तौर पर सुश्री भावना की फर्म भावना एग्रो प्रोडक्ट्स एंड सर्विसेज लिमिटेड के संबंध में भी इसी तरह की अनियमितताएं पाई गई हैं। इस कंपनी के लिए उसने दो बैंकों से 7.5 करोड़ रुपए उधार लिए हैं। कंपनी को बाद में उनके निजी सचिव को 7.09 करोड़ रुपये में बेच दिया गया।

उप्रेती.श्रवण

वार्ता

image