Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:57 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


भुल्लर ने नेत्र दान का फार्म भरा

भुल्लर ने नेत्र दान  का फार्म भरा

चंडीगढ़, 25 मई (वार्ता) पंजाब के परिवहन मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने गुरुवार को नेत्र दान का फार्म भरा।

श्री भुल्लर नेत्र दान करने में राज्य के पहले कैबिनेट मंत्री बन गए हैं। उन्होंने आज रोटरी आई बैंक और कॉर्निया ट्रांसप्लांटेशन सोसायटी होशियारपुर के प्रतिनिधियों के साथ बैठक के बाद नेत्र दान का फॉर्म भरा। अपने कार्यालय में बैठक के दौरान उन्होंने राज्य के लोगों से भी अपील की कि वह अधिक से अधिक संख्या में इस नेक कार्य में हिस्सा लें। रोटरी आई बैंक और कॉर्नियाँ ट्रांसप्लांटेशन सोसायटी के चेयरमैन जे.बी. बहल के नेतृत्व में मिले प्रतिनिधिमंडल ने बताया कि उनकी संस्था लोगों को मरने के उपरांत आँखें दान करने के लिए प्रेरित करती है और वह अब तक 3800 से अधिक लोगों को आँखों की रोशनी दिला चुके हैं। उन्होंने बताया कि इनमें से 400 के लगभग छह महीने से 16 साल तक की आयु वाले हैं।

उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा हाल ही में नोटिफिकेशन जारी कर यूरोपियन देशों की तर्ज पर भारत में भी लाइसेंस बनाने के समय फॉर्म में आवेदनकर्ता द्वारा हादसे में मौत होने की सूरत में अपने अंग/आँखें दान करने के लिए सहमत/असहमत होने सम्बन्धी बॉक्स भरना शुरू हो गया है।

श्री भुल्लर ने विभाग के अधिकारियों को हिदायत की कि वह समूह रीजनल ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी सचिवों को पत्र जारी कर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने या नवीनीकरण करवाने के समय हर व्यक्ति को, सडक़ हादसे में मौत होने की सूरत में नेत्र दान करने के लिए प्रेरित करें ताकि भारत का सबसे अधिक नेत्रदान करने वाला राज्य बन सके।

विजय श्रवण

वार्ता

image