Friday, Apr 26 2024 | Time 06:28 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


जलवायु परिवर्तन से बाढ़ और सुखाड़ का दंश झेल रहा बिहार : नीतीश

जलवायु परिवर्तन से बाढ़ और सुखाड़ का दंश झेल रहा बिहार : नीतीश

दरभंगा, 12 दिसम्बर (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि जलवायु परिवर्तन के कारण ही राज्य कभी बाढ़ तो कभी सुखाड़ का दंश झेल रहा है।

श्री कुमार ने जल-जीवन-हरियाली यात्रा के क्रम में दरभंगा जिले के बेनीपुर प्रखण्ड अन्तर्गत मुर्तजापुर ग्राम में आयोजित जन जागरूकता सम्मेलन में 1051.71 करोड़ रुपये की लागत वाली विभिन्न विकासात्मक योजनाओं का रिमोट के माध्यम से शिलापट्ट का अनावरण कर उद्घाटन एवं शिलान्यास करने के बाद आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि जलवायु परिवर्तन और मौसम में बदलाव के कारण बिहार कभी बाढ़ तो कभी सुखाड़ का दंश झेल रहा है। पिछले साल बिहार के 534 प्रखंडों में से 280 प्रखण्डों को सूखाग्रस्त घोषित करना पड़ा।

मुख्यमंत्री ने कहा, “ महाकवि बाबा नागार्जुन की इस धरती को मैं प्रणाम करता हूँ। याद आता है मुझे, अपना तरौनी ग्राम.....बाबा नागार्जुन की इस कविता के बोल को पढ़ते हुये उन्होंने कहा कि जल-जीवन-हरियाली, पृथ्वी की उपयोगिता और इस धरती की खासियत से बाबा नागार्जुन की इस कविता का गहरा संबंध है। जलवायु परिवर्तन को देखते हुए ही हमारी यह जल-जीवन-हरियाली यात्रा शुरू हुयी है। ”

सं.सतीश

जारी वार्ता

image