Friday, Apr 26 2024 | Time 23:51 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


भाजपा झूठ और भ्रम के सहारे चलाती है अपनी राजनीति: अखिलेश

भाजपा झूठ और भ्रम के सहारे चलाती है अपनी राजनीति: अखिलेश

लखनऊ 30 दिसम्बर(वार्ता) समाजवादी पार्टी(सपा)अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) पर झूठ और भ्रम के सहारे राजनीति करने का आरोप लगाते हुये कहा कि भाजपा ने अपने कार्यकाल में जनता से किये वायदे नही निभाये।

श्री यादव ने सोमवार को यहां कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार ने अपने अब तक के कार्यकाल में किसानों, नौजवानों और गरीबों के साथ एक भी वादा नहीं निभाया है। भाजपा झूठ और भ्रम के सहारे अपनी राजनीति चलाती रही हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा नेता लोकलुभावन बातें करने के मास्टर हैं।

उन्होंने कहा कि भाजपा ने कहा है कि युवा अराजकता को पसंद नही करते हैं। हकीकत यह है कि भाजपा सरकार ही अराजकता को आमंत्रित करती है। अव्यवस्था फैलाना उसका एजेण्डा है। देश भर में नोटबंदी, जीएसटी के बाद एनआरसी, सीएए, एनपीआर जैसे कदमों से देश में अव्यवस्था हिंसा और अराजकता ही बढ़ी है। इसके लिए भाजपा जिम्मेदार है।

श्री यादव ने कहा कि इसके विरोध में सपा ‘‘नागरिकता सत्याग्रह‘‘ करेगी। दक्षिण अफ्रीका में 1895 ई0 में इमीग्रेशन लाॅ संशोधन बिल में भी तमाम प्रतिबंध थे जिसे ‘‘खूनी कानून‘‘ बताते हुए गांधीजी ने इसके खिलाफ सत्याग्रह ‘पैसिव रेजिस्टेंस‘ का अभियान छेड़ दिया था। गांधीजी ने 11 सितम्बर 1906 को दक्षिण अफ्रीका के शहर नटाल के नाट्य सभागार में आयोजित एक सभा में कहा था ‘मर जाना किन्तु कानून के सामने सिर न झुकाना।‘

उन्होंने कहा कि भाजपा राज की एक ही बड़ी उपलब्धि है कि देश की कुल सम्पत्ति चंद घरानों की बंधक बनकर रह गई है। वल्र्ड इनइक्वैलिटी डेटा बेस के अनुसार देश के 90 प्रतिशत भारतीय महीनें में 12 हजार से भी कम बामुश्किल कमा पाते हैं। देश के नागरिकों की यह दुर्दशा आर्थिक असमानता के कारण पैदा हुई है। आम लोग इसके शिकार हैं। जहां कुछ लोग अकूत सम्पत्ति के मालिक बन बैठे हैं। वहीं बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जिन्हें न छत नसीब है और नहीं दो वक्त की सूखी रोटी। नोटबंदी-जीएसटी के चलते तमाम उद्योगधंधे बंद हो गए है। कर्मचारियों की छंटनी हो गई और बेरोजगारों की बाढ़ आ गई। अर्थव्यवस्था मंदी की शिकार हो गई है। बैंकों में गरीबों का जमा धन लूटकर सैकड़ों बड़े व्यापारी विदेश चले गए।

श्री यादव ने कहा कि समाजवादी सरकार ने विकास को जो दिशा दी थी, उसमें भाजपा ने अवरोध पैदा करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि भाजपा को लोकतांत्रिक मूल्यों का सम्मान करना चाहिए।

भंडारी

वार्ता

image