Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:36 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


रक्तदान महादान है, इसका कोई दूसरा विकल्प नहीं: आर्य

रक्तदान महादान है, इसका कोई दूसरा विकल्प नहीं: आर्य

फतेहागाद, 05 दिसम्बर(वार्ता) हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने रक्तदान को महादान की संज्ञा देते हुये आज कहा कि दुनिया की किसी भी फैक्ट्री में रक्त का उत्पादन नहीं होता और न ही रक्त का कोई दूसरा विकल्प है तथा यह केवल रक्तदाताओं के माध्यम से ही जरूरतमंदों को उपलब्ध हो पाता है।

श्री आर्य ने फतेहाबाद जिले के टोहाना में श्री रामनाथ एजुकेशनल एवं वेलफेयर सोसाइटी द्वारा आयोजित तथा भारतीय सेना के वीर सपूतों को समर्पित रक्तदान शिविर के उद्घाटन अवसर पर ये उद्गार व्यक्त किये। सशस्त्र सेना आधान केंद्र, दिल्ली छावनी द्वारा रैडक्रॉस के सहयोग से आयोजित इस रक्तदान शिविर में टोहाना के विधायक सुभाष बराला ने भी रक्तदान किया। शिविर में रक्तदान के लिए दोपहर तक लगभग 1100 युवाओं ने अपना पंजीकरण कराया था और इसके बाद भी पंजीकरण कर रक्तदान करने वालों का सिलसिला निरंतर जारी था।

उन्होंने कहा रक्तदान को महादान की संज्ञा देते हुए कहा कि जो अन्न देता है उसे अन्नदाता कहते हैं, जो धन देता है उसे धनदाता कहते हैं, जो विद्या देता है उसे विद्यादाता कहते हैं लेकिन जो रक्त देता है उसे जीवनदाता कहते हैं। उन्होंने कहा कि देश का इतिहास दानी वीरों से भरा पड़ा है। महर्षि दधीचि ने मानव कल्याण के लिए अपनी अस्थियों तक का दान कर दिया था। रक्तदान करने से शरीर में किसी प्रकार की कोई भी कमजोरी नहीं होती, अपितु मनुष्य का शरीर स्वस्थ रहता है। राज्यपाल ने कहा कि विज्ञान ने हर क्षेत्र में उन्नति की है लेकिन आज भी रक्त का निर्माण किसी प्रयोगशाला में नहीं हो सकता।

श्री आर्य ने विशाल रक्तदान शिविर के आयोजन के लिए श्री बराला को बधाई देते हुए कहा कि रक्त का निर्माण मनुष्य के शरीर में ही होता है इसलिए ‘हमें बढ़-चढ़ कर रक्त दान करना चाहिए ताकि जरूरतमंदों का जीवन बचाया जा सके‘।

image