Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:29 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी किले से रवाना हुई बीएसएफ की साइकिल यात्रा

झांसी किले से रवाना हुई बीएसएफ की साइकिल यात्रा

झांसी 23 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश की वीरांगना नगरी झांसी के ऐतिहासिक किले से गुरूवार को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की साइकिल यात्रा को जोश और उल्लास के साथ रवाना किया गया।

इस साइकिल यात्रा का उद्देश्य है कि आजादी के 75 साल का यह अमृत महोत्सव प्रत्येक व्यक्ति के मन का पर्व बने और लोगों में स्वतंत्रता संग्राम के गौरवपूर्ण इतिहास को लेकर जागरूकता पैदा हो। सीमा सुरक्षा बल द्वारा आयोजित तीन साइकिल रैलियों के क्रम में आज दूसरी रैली को महारानी लक्ष्मीबाई के ऐतिहासिक दुर्ग से रवाना किया गया।

इस अवसर पर किले पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि सदर विधायक रवि शर्मा व एडीजी सीमा सुरक्षा बल टेकनपुर आईपीएस लाला मोहंती द्वारा हरी झंडी दिखाकर साइकिल यात्रा को रवाना किया गया। मुख्य अतिथि रवि शर्मा ने समारोह में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए स्वतंत्रता संग्राम में वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई के योगदान को याद किया। आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य के बीएसएफ द्वारा किये गये इस आयोजन की उन्होंने मुक्त कंठ से प्रशंसा की।

बीएसएफ की जो टुकड़ी आज साइकिल पर सवार होकर निकली उसमें दो ऑफिसर तरन एसओ व 10 अन्य कर्मियों ने हिस्सा लिया । सीमा रक्षकों की एक टुकड़ी लगभग 500 किलोमीटर की दूरी तय करके 02 अक्टूबर 2021 को राजघाट नई दिल्ली पहुंचेगी, जहां रैली का समापन समारोह आयोजित किया जाएगा।

इस अवसर पर उपमहानिरीक्षक केंद्रीय मोटर गाड़ी प्रशिक्षण स्कूल महावीर प्रसाद, कमांडेंट केंद्रीय मोटर गाड़ी प्रशिक्षण स्कूल सीमा सुरक्षा बल अकादमी टेकनपुर, जिला अधिकारी आंद्रा वामसी,एसएसपी शिवहरी मीणा, उत्तर प्रदेश सरकार और समाज के अन्य महत्वपूर्ण नागरिकों ने भी सहभागिता की।

गौरतलब है कि बुधवार को को मध्य प्रदेश के ओरछा से पहली साइकिल यात्रा रवाना हुई थी जो विश्राम करके 23 सितंबर 2021 को दतिया से रवाना हुई। इसकी जानकारी अनिल सिंह रावत द्वितीय कमान अधिकारी ने दी।

सोनिया

वार्ता

image