Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:25 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


आत्मनिर्भर भारत बनाने में सहयोग करें व्यापारी: मौर्य

आत्मनिर्भर भारत बनाने में सहयोग करें व्यापारी: मौर्य

लखनऊ 07 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि उद्यमी और व्यापारियों का आह्वान किया कि वह प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिए स्वदेशी को बढ़ावा दें और स्वदेशी चीजों का ही उपयोग करें।

उन्होंने कहा कि कोरोना संकट को अवसर में बदल कर उद्योग धन्धे करें और ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करें। श्री मौर्य रविवार को उत्तर प्रदेश के ट्रेडर्स एंड इंडस्ट्रीज वेलफेयर एसोसिएशन (व्यापार एवं उद्योग जगत का महत्वपूर्ण संगठन) के प्रतिनिधियों से वेबिनार के जरिए संवाद कर रहे थे ।

श्री मौर्य ने कहा कि छोटे, मझोले और किसी भी किस्म के व्यापारी या उद्यमी का किसी भी तरह का उत्पीड़न नहीं होने दिया जाएगा। प्रधानमंत्री द्वारा घोषित 20 लाख करोड़ के पैकेज से छोटे व मध्यम वर्ग के व्यापारियों एवं उद्यमियों को बहुत सी सुविधाएं दिये जाने का प्राविधान किया गया है और किसी को भी इन सुविधाओं से वंचित नहीं होने दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि भारत कृषि प्रधान देश है, लेकिन व्यापारियों व उद्यमियो का देश व समाज के विकास में बहुत महत्वपूर्ण योगदान है। व्यापार और उद्योगों को बढ़ावा मिलने पर समाज का उत्थान हो सकेगा। सरकार सभी वर्गों के साथ मुस्तैदी के साथ खड़ी है और सभी की समस्याओं के प्रति सरकार गंभीर है और इस दिशा में प्रभावी, सार्थक और सकारात्मक कदम भी उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना संकटकाल में व्यापारियों व उद्यमियों का मजदूरों की सहायता करने में योगदान रहा है।

उप मुख्यमंत्री ने व्यापारियों का आह्वान किया कि वह अपने प्रतिष्ठानों में स्वदेशी सामग्री की बिक्री को बढ़ावा दें। हमें भारत को सुपर पावर के रूप में स्थापित करना है। हम ऐसे उद्योग लगाएं, कि जिससे मजदूरों को रोजगार मिले और यहां के हुनरमंद लोगों को भी काम मिले और व्यापारियों की आमदनी मे इजाफा होने के साथ-साथ, देश की उन्नति का मार्ग भी प्रशस्त हो सके। उन्होंने व्यापारियों और उद्यमियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि प्रत्येक व्यापारी को सरकार की ओर से हर संभव सहायता उपलब्ध कराई जाएगी और आशा व्यक्त की कि आत्मनिर्भर भारत बनाने में व्यापारी और उद्यमी अपनी अग्रणी भूमिका का निर्वहन करेंगे।

श्री मौर्य ने कहा कि अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने का कार्य किया जा रहा है और धीरे-धीरे व्यापारिक प्रतिष्ठान परिस्थितियों के अनुरूप खोलने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि व्यापारियों के हितों को ध्यान में रखते हुए ही उत्तर प्रदेश में व्यापारी कल्याण बोर्ड का भी गठन किया गया।

प्रदीप

वार्ता

image