Friday, Apr 26 2024 | Time 10:28 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


नई टेक्नोलॉजी सीखने से छात्रों को मिलेंगे रोजगार के बेहतर मौके : नीतीश

नई टेक्नोलॉजी सीखने से छात्रों को मिलेंगे रोजगार के बेहतर मौके : नीतीश

पटना, 18 फरवरी (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरूवार को कहा कि नई टेक्नोलॉजी सीखने से छात्रों को बेहतर रोजगार मिलने के साथ ही प्रदेश में उद्योगों का भी विकास होगा

श्री कुमार के समक्ष आज यहां श्रम संसाधन विभाग की ओर से प्रस्तुतिकरण दी गयी जिसमें राज्य के सभी 149 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आई.टी.आई. ) में सेंटर ऑफ एक्सिलेंस स्थापित करने के संबंध में जानकारी दी गई।

मुख्यमंत्री ने बैठक के दौरान अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी आई.टी.आई. संस्थानों में ऑनलाइन ट्रेनिंग के साथ-साथ फिजिकल ट्रेनिंग भी कराएं। जिन आई.टी.आई. भवनों का निर्माण अभी पूर्ण नहीं हुआ है उन्हें जल्द पूर्ण करें और उनमें संस्थान को शिफ्ट करें। जरुरत के मुताबिक ट्रेनरों की संख्या भी बढ़ाएं। उन्होंने कहा कि नई टेक्नोलॉजी सीखने से छात्रों को बेहतर रोजगार मिल सकेगा साथ ही उद्योग क्षेत्र का भी विकास होगा।

वहीं, श्रम संसाधन मंत्री जिवेश कुमार ने कहा कि राज्य सरकार इंडस्ट्री 4.0 के तहत प्रथम चरण में राज्य के 60 आई.टी.आई. को उन्नत बनाने का कार्य मार्च 2022 तक पूरा कर लेगी।

इससे पूर्व श्रम संसाधन विभाग के प्रधान सचिव मिहिर कुमार सिंह, टाटा टेक्नोलॉजी के उपाध्यक्ष सुशील कुमार एवं ग्लोबल एजुकेशन निदेशक पुष्करराज ने प्रस्तुतीकरण में बताया कि बिहार के सभी 149 आई.टी.आई. में सेंटर ऑफ एक्सिलेंस बनाया जायेगा, इसके प्रथम चरण में 60 आई.टी.आई. को चयनित किया गया है। सेंटर ऑफ एक्सिलेंस बनाये जाने के साथ ही एडवांस टेक्नोलॉजी में मशीन लर्निंग, इन्टरनेट ऑफ थिंग्स (प्वज्), ग्राफिक डिजाईन, रोबोटिक मेंटेनेन्स, इलेक्ट्रिकल इत्यादि की तकनीकों में मशीनें लगाकर इंडस्ट्री के सहयोग से राज्य के आई.टी.आई. को और उन्नत बनाया जायेगा।

सतीश

जारी वार्ता

image