Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:09 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मठ के सेवादारों और अन्य से सीबीआई की पूछताछ जारी

मठ के सेवादारों और अन्य से सीबीआई की पूछताछ जारी

प्रयागराज, 25 सितंबर(वार्ता) साधु संतों की सर्वोच्च संस्था अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध मौत के मामले की जांच के लिए शनिवार शाम करीब चार बजे केन्द्रीय जांच ब्यूरो(सीबीआई) की टीम श्रीमठ बाघम्बरी गद्दी पहुंच गई।

सूत्रों ने बताया कि तीन गाड़ियों से पुलिस फोर्स के साथ सीबीआई के आइजी विप्लव चौधरी, एएसपी के एस नेगी और उनकी टीम मठ पहुंचकर छानबीन शुरू की।

सीबीआइ की एक टीम पहले महंत की समाधि स्थल पहुंचकर मुआयना किया तो दूसरी टीम मठ के अलग-अलग कमरे में गई। छतों पर पहुंची टीम ने मठ की भौगोलिक स्थिति का जायजा लेते हुए नजरी नक्शा बनाया। कई संतों से एक कमरे में घटना की जानकारी लेते हुए अनेक प्रकार सवाल किए। हालांकि उनसे क्या पूछा गया इस मामले में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं हो सकी।

सीबीआई की दूसरी टीम सेवादार बबलू, सुमित और धनंजय से पूछताछ करती रही। सीबीआइ मुंशी बबलू को अपने साथ लेकर महंत के उस कमरे के बाहर ले गई, जहां उन्होंने कथित तौर पर आत्महत्या की थी। मठ की पहली मंजिल पर बने कमरों, छतों और पार्किंग स्थल, गोशाला समेत दूसरे स्थान का भी सीबीआइ टीम ने जायजा लिया। अभी भी टीम मठ संबंधित लोगों से पूछताछ कर रही है।

इससे पहले पुलिस लाइन में सीबीआइ ने एसआइटी से केस को ओवरटेक किया और फिर पुलिस लाइन के सभागार में अधिकारियों के साथ करीब साढ़े तीन घंटे तक बैठक की। इस दौरान पुलिस अधिकारियों से लेकर एसआइटी के अध्यक्ष एवं दूसरे सदस्यों से भी घटना के संबंध में जानकारी ली और कार्रवाई के संबंध में पूछताछ हुई।

इस दौरान सीबीआइ की एक टीम के नैनी जेल पहुंचकर वहां कैद आनंद गिरि, आद्या तिवारी और उसके बेटे संदीप से भी पूछताछ करने का हल्ला मचा रहा। हालांकि जेल अधिकारियों ने सीबीआइ टीम के आने से मना कर दिया।

दिनेश प्रदीप

वार्ता

image