Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:54 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राम मंदिर मसले पर केन्द्र को गंभीरता से विचार करने की जरूरत : अधोक्षजानन्द

राम मंदिर मसले पर केन्द्र को गंभीरता से विचार करने की जरूरत : अधोक्षजानन्द

देवरिया, 09 दिसम्बर (वार्ता) राजनीति में धर्म के बेजा इस्तेमाल की खिलाफत करते हुये पुरी के पीठाधीश्वर जगतगुरू शंकराचार्य स्वामी अधोक्षजानन्द महराज ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के बारे में केन्द्र सरकार को गंभीरता से विचार करने की जरूरत है।

देवरिया में विप्र समागम सम्मेलन में मुख्य अतिथि के तौर पर भाग लेने अाये शंकराचार्य ने रविवार को “यूनीवार्ता” से कहा “ अयोध्या में विवादित स्थल पर राममंदिर निर्माण की वकालत करने वाली भाजपा और उसके नेताओं को इस दिशा में ठोस कदम उठाने की जरूरत है वरना जनता के बीच उनकी मंशा को लेकर गलत संदेश जाने की संभावना है। ”

उन्होने कहा कि राम मंदिर का मसला मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का नहीं है। यह मामला उच्चतम न्यायालय के अधीन है। न्यायालय के काम करने का अपना तरीका है और वह कर रही है। केन्द्र सरकार इस मसले पर कानून बनाने की पहल कर सकती है। यह उनके अधिकार क्षेत्र का मामला है।

शंकराचार्य ने कहा कि जनता को अच्छी तरह मालुम है कि संसद में उस पार्टी का बहुमत है,जो राम मंदिर बनाने की पक्षधर रही है,लेकिन अब उनकी ईमानदारी पर शक हो रहा है। राम के नाम पर तीन सीटों से तीन सौ सीटों पर आनेवाली केन्द्र सरकार राम के प्रति अपनी वफादारी नहीं पेश कर रही है।

उन्होने कहा कि ऐसे ऐसे बिल संसद में लाये गये हैं,जो भाजपा के एजेंडे में कभी नहीं रहे और ऐसे बिलों को संसद में पारित कराया गया जिसे उच्चतम न्यायालय ने निरस्त कर दिया था। फिर राममंदिर मसले पर पहल करने में देरी का क्या औचित्य है।

राजनीति में धर्म के सवाल पर शंकराचार्य ने कहा कि राजनीति में धर्म का इस्तेमाल कुछ पार्टिया कर रही हैं। उन्होंने कहा कि धर्म सत्ता की सीढ़ी नहीं हो सकती।

image