Friday, Apr 26 2024 | Time 08:07 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना पर होगा 2250 करोड़ खर्च : रघुवर

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना पर होगा 2250 करोड़ खर्च : रघुवर

चतरा 19 जनवरी (वार्ता) झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज कहा कि किसानों के कल्याण के लिए शुरू होने वाली मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना पर 2250 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे।

श्री दास ने यहां ‘स्वस्थ चतरा’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का शुभारंभ सरकार कर रही है। राज्य के किसानों को खाद, बीज समेत खेती के लिए राशि उनके खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस योजना तहत किसानों को पांच हजार रुपये से 25 हजार रुपये तक प्रदान किये जाएंगे। इस कार्य मे सरकार 2250 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इस योजना के तहत दी जाने वाली राशि अप्रैल से मई तक किसानों के खाते में चली जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए आज विभिन्न योजनाओं का शुभारंभ हो रहा है। यह सरकार की प्राथमिकता है कि जब झारखंड स्वस्थ रहेगा, तभी स्वावलंबी बनेगा। स्वस्थ चतरा जैसी योजना पूरे राज्य में लागू होगी, 22 जनवरी को बजट में इसका प्रावधान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 2022 तक कोई बिना दवा के न रहें इस निमित कार्य हो रहें हैं। पूरे राज्य में 300 एम्बुलेंस संचालित है। 30 और एम्बुलेंस जल्द प्रारम्भ की जायेगी।

सूरज सतीश

जारी (वार्ता)

image