Friday, Apr 26 2024 | Time 22:29 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


रक्षाबंधन पर राजभवन कर्मियों के बच्चे सैनिकों एवं अन्य को राखी बांधेंगे

रक्षाबंधन पर राजभवन कर्मियों के बच्चे सैनिकों एवं अन्य को राखी बांधेंगे

लखनऊ, 04 अगस्त (वार्ता) राजभवन परिसर में रहने वाले कर्मियों के बच्चे 15 अगस्त को रक्षाबंधन के अवसर पर समूह बनाकर सेना के सेन्ट्रल कमाण्ड एवं जेल जाकर वहाँ राखी बांधेंगे।

बच्चे सेना के अधिकारियों एवं जवानों को रक्षा सूत्र बांधकर उनका अभिनन्दन करेंगे तथा उनके बारे में जानेंगे। इसी प्रकार बच्चे जेल में निरूद्ध बंदियों से बातचीत कर उनसे एवं उनके परिवार के बारे में और किये गये जुर्म की जानकारी लेंगे। इससे बच्चों में जीवन में कभी भी गलत कार्य न करने की प्रवृत्ति पर स्वाभाविक रूप से असर पड़ेगा।

राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल रविवार को यहां राजभवन परिसर में निवास करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों के बच्चों को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि सभी कर्मियों के परिवार का आवश्यकतानुसार स्वास्थ्य परीक्षण कराकर उनका उपचार तब तक कराया जाये जब तक वे पूर्णतया स्वस्थ न हो जायें। जरूरत पड़ने पर रोग विशेषज्ञ का भी सहयोग लें।

उन्होंने राज्य को टीबी मुक्त प्रदेश बनाने के लिये अभियान चलाकर इसकी जांच होगी तथा कुपोषित महिलाओं एवं बच्चों आदि का भी उचित उपचार किया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रोत्साहित करने की दृष्टि से वे भी टीबी से पीड़ित बच्चों को गोद लेंगी तथा अन्य लोग भी ऐसा कर सकते हैं।

राज्यपाल ने कहा कि राजभवन में कार्यरत पांच लाख रुपये वार्षिक से कम आय वाले कर्मचारियों को ‘आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ के तहत कार्ड बनाकर दिये जायेंगे। उन्होंने कहा कि समाज में महिलाएं, बच्चे और सभी कुपोषण मुक्त हों, इसके लिये पूरे प्रदेश में अभियान चलाने की आवश्यकता है।

त्यागी

जारी वार्ता

image